Home > देश > रक्षा मंत्री ने NCC कैडेट्स से की चर्चा, कहा- देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं

रक्षा मंत्री ने NCC कैडेट्स से की चर्चा, कहा- देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं

एनसीसी सभागार में कैडेट्स ने रक्षा मंत्री के सामने 'शत शत नमन' गीत की रंगारंग प्रस्तुति दी

रक्षा मंत्री ने NCC कैडेट्स से की चर्चा, कहा- देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं
X

नईदिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस शिविर-2022 में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेट्स के साथ शनिवार को वर्चुअली बातचीत करके उन्हें बड़े सपने देखने और देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित किया।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) युवाओं को एकजुट और अनुशासित बल में तब्दील करके जनसेवा कर रहा है। उन्होंने एनसीसी की सराहना करते हुए कहा कि यह संगठन अपने कैडेट्स को सैनिक, कलाकार, संगीतकार और अच्छे इंसान के रूप में ढाल रहा है। शिविर में भाग ले रहे एनसीसी कैडेट्स राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे।

रक्षा मंत्री ने कहा कि वे अभी भी कोरोना पॉजिटिव हैं, इसलिए कैडेटों से वर्चुअली बातचीत करने का फैसला किया, वरना गणतंत्र दिवस शिविर में आकर बातचीत करते। उन्होंने एनसीसी कैडेटों से जीवन में उद्देश्य खोजने और कई एनसीसी पूर्व छात्रों से प्रेरणा लेने का आग्रह किया, जिन्होंने संगठन में सिखाए गए एकता, अनुशासन, सच्चाई, साहस, सद्भाव और नेतृत्व के गुणों को अपनाकर समाज में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने कहा कि एनसीसी युवाओं को एकजुट और अनुशासित बल में बदलकर राष्ट्र के लिए एक महत्वपूर्ण सेवा कर रहा है। कड़ी मेहनत को सफलता की कुंजी बताते हुए रक्षा मंत्री ने पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता का आह्वान किया।

'शत शत नमन' गीत की रंगारंग प्रस्तुति

रक्षा मंत्री ने एनसीसी कैडेटों को संदेह की बेड़ियां तोड़कर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बड़े सपने देखने और देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लगातार विकसित हो रहे भारतीय मूल्यों, परंपराओं और मानवता की भावना को आगे बढ़ाने पर समान जोर दिया। उन्होंने कहा कि अपने जीवन में कुछ नया बनाने की दृष्टि से आगे बढ़ें, जो हमारे देश को गौरवान्वित करता है। उन्होंने कैडेटों से कहा कि एनसीसी के पूर्व छात्र और स्वयं एक शिक्षक होने के नाते वह चाहते हैं कि कैडेट्स एनसीसी की ओर से आयोजित किसी भी कार्यक्रम को मिस न करें। दिल्ली कैंट स्थित एनसीसी सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एनसीसी कैडेट्स ने रक्षा मंत्री के सामने 'शत शत नमन' गीत की रंगारंग प्रस्तुति दी।

'रक्षा मंत्री पदक -

इस समारोह में एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ नागरिक और सैन्य अधिकारी शामिल हुए। इस वर्ष दिल्ली निदेशालय के कैडेट दिव्यांशी, कर्नाटक और गोवा निदेशालय के लेफ्टिनेंट अक्षय दीपकराव मांडलिक को 'रक्षा मंत्री पदक' दिया जाएगा। गुजरात निदेशालय के कैडेट कैप्टन धीरज सिंह, महाराष्ट्र निदेशालय के एसयूओ सोमेश मनोज सिन्हा, उत्तर पूर्व क्षेत्र निदेशालय के एसयूओ केएच मोनिता सिन्हा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय के कैडेट आदर्श शर्मा को रक्षा मंत्री प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।

Updated : 27 Jan 2022 8:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top