Home > Lead Story > दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू, LG ने की सरकार की तारीफ, भाजपा ने केजरीवाल से मांगा इस्तीफा

दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू, LG ने की सरकार की तारीफ, भाजपा ने केजरीवाल से मांगा इस्तीफा

एलजी ने कहा कि दिल्ली में कई अंडरपास, फ्लाईओवर से संबंधित योजना पूरी की गई हैं। पूरी दिल्ली में 1.35 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू, LG ने की सरकार की तारीफ, भाजपा ने केजरीवाल से मांगा इस्तीफा
X

नईदिल्ली। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हुआ। बजट सत्र की शुरुआत उपराज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना के अभिभाषण से हुई।अभिभाषण के दौरान एलजी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार की खूब तारीफ की।हालांकि एलजी के अभिभाषण के दौरान हंगामा कर रहे भारतीय जनता पार्टी के विधायक को सदन से बाहर कर दिया गया। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित आम आदमी पार्टी के अधिकतर विधायक सदन में मौजूद हैं। विधानसभा में अभिभाषण के दौरान एलजी विनय सक्सेना ने अरविंद केजरीवाल सरकार की जमकर तारीफ की।

एलजी ने कहा कि कई बाधाओं के बावजूद दिल्ली सरकार ने अच्छे काम किए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार ने काफी अच्छे काम किए। 10वीं और 12वीं के शानदार नतीजे आये। सरकार ने डीबीएसई बोर्ड की स्थापना की। दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी का दूसरे चरण का कार्य पूरा हो गया है।अपने अभिभाषण में एलजी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सामाजिक सुरक्षा और कल्याण, वृद्धावस्था सहायता योजना के तहत 4.08 लाख लोगों को पेंशन दी। एक लाख से ज्यादा लोगों को विशेष आवश्यक पेंशन का भुगतान किया। 3.50 लाख संकटग्रस्त महिलाओं को भी वित्तीय सहायता प्रदान की है।

आगे एलजी ने कहा कि दिल्ली में कई अंडरपास, फ्लाईओवर से संबंधित योजना पूरी की गई हैं। पूरी दिल्ली में 1.35 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरी दिल्ली में 500 राष्ट्रीय झंडे लगाए गए। सरकारी स्कूल में लगभग 20 हजार कमरे बनाए गए। केजरीवाल सरकार ने 34 किमी. की नई पाइपलाइन बिछाई। वहीं चंद्रावल और वजीराबाद की डब्लूटीपी योजना पूरी होने वाली है।स्वास्थ्य संबंधी चर्चा करते हुए एलजी ने कहा कि दिल्ली में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत शानदार काम हुआ है। 38 मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, 522 मोहल्ला क्लिनिक बनाए गए हैं। नए अस्पतालों में 16 हजार नए बेड जोड़े जाएंगे। दिल्ली में केजरीवाल सरकार सभी को स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगी।

भाजपा विधायकों ने की इस्तीफे की मांग -

इस दौरान भाजपा विधायकों ने विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने हाथ में तख्ती लेकर 'भ्रष्ट केजरीवाल इस्तीफा दो' के नारे लगाकर नारेबाजी की। उपराज्यपाल के बाहर निकलने के दौरान भाजपा विधायकों ने जोर-जोर से नारेबाजी की और मुख्यमंत्री को बर्खास्त करने की मांग की।

Updated : 13 April 2024 12:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top