Home > Lead Story > तूफान अम्फन ने पश्चिम बंगाल में ज्यादा नुकसान किया : एसएन प्रधान

तूफान अम्फन ने पश्चिम बंगाल में ज्यादा नुकसान किया : एसएन प्रधान

- पश्चिम बंगाल में हुए नुकसान का जायजा गृह मंत्रालय की टीम लेगी - ओडिशा में अगले 24 घंटे से 48 घंटे में स्थिति सामान्य हो जाएगी

तूफान अम्फन ने पश्चिम बंगाल में ज्यादा नुकसान किया : एसएन प्रधान
X

नई दिल्ली। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख एसएन प्रधान ने गुरुवार को कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी बिल्कुल सटीक होने से चक्रवात से होने वाले नुकसान को कम किया जा सका। फिर भी तूफानी चक्रवात अम्फन ने ओडिशा के मुकाबले पश्चिम बंगाल में ज्यादा तबाही मचाई है। पश्चिम बंगाल में हुए नुकसान का जायजा गृह मंत्रालय की टीम लेगी और हर संभव मदद की जाएगी।

एनडीआरएफ के प्रमुख एसएन प्रधान ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि चक्रवात अम्फन को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की भविष्यवाणी बिल्कुल सटीक थी। राज्यों में काम करने वाली एजेंसियां इसके लिए आभारी हैं। सटीक भविष्यवाणी की वजह से ही नुकसान को कम किया जा सका। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने कहा है कि भारत सरकार पश्चिम बंगाल के साथ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे देखते हुए ही राज्य की ममता बनर्जी की सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। एनडीआरएफ लगातार ग्राउंड पर बनी रहेगी। जिला प्रशासन जहां भी मदद की मांग करेगा, मदद करते रहेंगे।

प्रधान ने आगे कहा कि पश्चिम बंगाल के नुकसान का जायजा गृह मंत्रालय की टीम लेगी और जो जरूरत होगी मदद की जाएगी। पश्चिम बंगाल को 4 और एनडीआरएफ की टीमों की जरूरत है। इस पर सरकार ने 4 टीमें भेजना का फैसला किया है। गौरतलब है कि अम्फान तूफान से अब तक पश्चिम बंगाल में 72 लोगों की मौत हो चुकी है। मारे गए लोगों के परिवार के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने 2 लाख की राशि का ऐलान किया है।

प्रधान ने कहा कि ओडिशा में अगले 24 घंटे से 48 घंटे में स्थिति सामान्य हो जाएगी। साथ ही यह बताया कि चक्रवाती तूफान अम्फान के लेकर आईएमडीका बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि सारे पूर्वानुमान सही साबित हुए हैं। 60 घंटे पहले जो पूर्वानुमान किया गया, उसी ट्रैक पर साइक्लोन दिखाई दिया। इसके अलावा आईएमडी ने असम और मेघालय में अगले 12 घंटे तक बारिश होने की संभावना जताई है। साथ ही, विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने की भी भविष्यवाणी की गई है।

Updated : 21 May 2020 2:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top