Home > Lead Story > मुख्य न्यायाधीश गोगोई ने रजिस्ट्री के कामकाज पर जताई नाराजगी

मुख्य न्यायाधीश गोगोई ने रजिस्ट्री के कामकाज पर जताई नाराजगी

मुख्य न्यायाधीश गोगोई ने रजिस्ट्री के कामकाज पर जताई नाराजगी

नई दिल्ली। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने बड़ी संख्या में केसों के लंबित होने पर रजिस्ट्री के कामकाज पर नाराजगी जताई। चीफ जस्टिस ने कहा कि कुछ मौलिक गड़बड़ियां हैं। हमारे लाख प्रयास के बावजूद हम केसों को लिस्ट करने में सफल नहीं हुए हैं। उन्होंने कहा कि 31 जज हैं और उनके सामने 40 हजार मामले लंबित हैं।

चीफ जस्टिस ने कहा कि हाई कोर्ट में सुप्रीम कोर्ट से ज्यादा मामले लंबित हैं, लेकिन वहां केस दायर करने के बाद अगले दिन ही लिस्ट हो जाते हैं। यह तब है जब हाई कोर्ट में 6000 के आसपास केस रोजाना दायर होते हैं और सुप्रीम कोर्ट में रोजाना 1000 केस दायर होते हैं। चीफ जस्टिस ने बातें तब कही जब सुबह एक मामले की जल्द सुनवाई के लिए उनके समक्ष मेंशन किया गया।

उल्लेखनीय है कि ग्रीष्मावकाश के तुरंत बाद जब सुप्रीम कोर्ट खुला था तब भी चीफ जस्टिस ने सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री के कामकाज पर नाराजगी जताई थी। पिछले मई में चीफ जस्टिस ने नोएडा टोल ब्रिज के मामले को कोर्ट के आदेश के उलट लिस्ट करने पर रजिस्ट्री को फटकार लगाई थी। उन्होंने उस केस पर सुनवाई से इनकार कर दिया था और रजिस्ट्री को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

कोर्ट के आदेश को बदलने के आरोप में सुप्रीम कोर्ट ने दो कोर्ट मास्टर्स को बर्खास्त कर दिया था। बर्खास्त मानव शर्मा और तपन कुमार चक्रवर्ती को बाद में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार भी किया था।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top