Home > Lead Story > कोरोना के बाद ब्लैक फंगस का प्रकोप, केंद्र ने महामारी घोषित करने के दिए निर्देश

कोरोना के बाद ब्लैक फंगस का प्रकोप, केंद्र ने महामारी घोषित करने के दिए निर्देश

कोरोना के बाद ब्लैक फंगस का प्रकोप, केंद्र ने महामारी घोषित करने के दिए निर्देश
X

Image Credit : Healthline 

नईदिल्ली। देश में अभी कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। इसी बीच कोरोना संक्रमण से उत्पन्न दूसरी महामारी ने दस्तक दे दी है। कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके लोगों में माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस का प्रकोप बढ़ रहा है। ऐसे में फंगस अब केंद्र के लिए बड़ी चिंता बन गया है।

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों पत्र लिखकर इस बीमारी के प्रति अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। साथ ही इसे महामारी एक्ट के तहत नोटेबल डिजीज घोषित करने के लिए कहा है।राजस्थान, हरियाणा, तेलंगाना और तमिलनाडु पहले ही ब्लैंक फंगस को महामारी घोषित कर चुके हैं। दिल्ली और मध्यप्रदेश ने इस महामारी से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। मप्र के सभी जिला अस्पतालों में विशेष यूनिट बनाने के निर्देश दिए गए है, साथ ही आवशयक दवाइयां भी पहुंचाई जा रही है। ब्लैक फंगस के मामले कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों पर देखे जा रहे है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों को ब्लैक फंगस के स्‍क्रीनिंग, डायग्नोसिस और मैनेजमेंट के मंत्रालय और आईसीएमआर की ओर से जारी दिशा-निर्देश का पालन कराया जाए। इसके साथ म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) को महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत एक अधिसूचित बीमारी घोषित किया जाए।

Updated : 12 Oct 2021 10:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top