Home > Lead Story > बंगाल में भाजपा ने 'मिशन 250' का रखा लक्ष्य

बंगाल में भाजपा ने 'मिशन 250' का रखा लक्ष्य

बंगाल में भाजपा ने

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में भाजपा ने लोकसभा चुनाव में परचम लहराने के बाद विधानसभा की तैयारी प्रारंभ कर दी है। 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव पर भाजपा की नजर है । वह बंगाल में भाजपा का भगवा लहराने की तैयारी में जुट गए हैं।

बंगाल विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर भाजपा दो मोर्चों पर काम कर रही है, पहला टीएमसी के जनाधार वाले नेताओं को पार्टी में ला रही है और दूसरा जमीनी स्तर पर अपने संगठन को मजबूत करने में जुटे हैं।

पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटें हैं। भाजपा ने 'मिशन 250' का लक्ष्य रखा है। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कुल 42 सीटों में से 18 पर जीत हासिल की थी, जबकि तृणमूल को 22 सीटें मिलीं।

लेकिन सत्तारूढ़ तृणमूल भाजपा की इस योजना पर कुछ खास कान नहीं धर रही है। उसका कहना है कि 2021 में भी तृणमूल का झंडा लहराएगा और राज्य में सत्ता में आने का भाजपा का सपना चूर-चूर हो जाएगा। आम चुनावों में पश्चिम बंगाल में भाजपा के पक्ष में 40.5 प्रतिशत मत पड़े थे और फिलहाल विधानसभा में उसके छह विधायक हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने पीटीआई..भाषा से कहा, ''लोकसभा चुनाव के लिए हमने 23 सीटों का लक्ष्य रखा था और 18 सीटें मिलीं। अब हमारा नया लक्ष्य (विधानसभा चुनाव में) 250 सीटों का है। हम अपनी चुनावी रणनीति बनाएंगे और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करेंगे।

पिछले पांच साल में भाजपा राज्य में महत्वपूर्ण राजनीतिक खिलाड़ी बनकर उभरी है। एक वक्त जिस राज्य में वाम दलों और तृणमूल कांग्रेस के अलावा किसी का नाम सुनाई नहीं देता था, आज भाजपा उस गढ़ में पैठ बनाने में कामयाब रही है। 2014 में 34 लोकसभा सीटें जीतने वाली तृणमूल कांग्रेस इस आम चुनाव में 22 सीटें ही जीत पाई। कांग्रेस चार सीटों से घट कर दो पर आ गई और माकपा अपना खाता भी नहीं खोल पाई।

Tags:    

Swadesh Digital ( 9624 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top