Home > Lead Story > झारखंड : सरकार के 100 दिन में दिखा दमदार ट्रेलर, अभी फिल्म बाकी - मोदी

झारखंड : सरकार के 100 दिन में दिखा दमदार ट्रेलर, अभी फिल्म बाकी - मोदी

झारखंड : सरकार के 100 दिन में दिखा दमदार ट्रेलर, अभी फिल्म बाकी - मोदी

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आज झारखंड की पहचान में एक और बात जोड़ने का मुझे सौभाग्य मिला है। आपके झारखंड की एक नई पहचान बनने जा रही है कि ये वो राज्य है जो गरीबों और आदिवासियों के हितों की बड़ी योजनाओं का लॉन्चिंग पैड है। आज पूरे देश के करोड़ों किसानों के लिए पेंशन सुनिश्चित करने वाली 'प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना' की शुरुआत भी भगवान बिरसा मुंडा की इस महान धरती से हो रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि देश के करोड़ों व्यापारियों और स्व-रोजगारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत भी यहीं से हो रही है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड के रांची में किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की। योजना की शुरुआत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ किसानों को पेंशन का कार्ड भी सौंप दिया है, इनमें देश के कई राज्यों के किसान शामिल रहे। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने यहां नए झारखंड विधानसभा की इमारत का उद्घाटन किया।

LIVE अपडेट...

- इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहेबगंज के मल्टी मॉडल हब का उद्धाटन किया। इसके शुरू होने के बाद जलमार्ग से लोग सस्ती दरों पर माल की ढुलाई कर सकेंगे। ये ढुलाई बांग्लादेश, म्यांमार समेत कुछ दूसरे देशों को भी हो सकेगी।

-प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आर्टिकल 370, तीन तलाक बिल जैसे फैसलों के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया और उन्हें बधाई दी।

- इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहेबगंज के मल्टी मॉडल हब का उद्धाटन किया। इसके शुरू होने के बाद जलमार्ग से लोग सस्ती दरों पर माल की ढुलाई कर सकेंगे। ये ढुलाई बांग्लादेश, म्यांमार समेत कुछ दूसरे देशों को भी हो सकेगी।

-प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को 462 एकलव्य मॉडल स्कूल की ऑनलाइन आधारशिला रखी। इनमें से 69 स्कूल झारखंड में खोले जाएंगे। एकलव्य मॉडल स्कूल की स्थापना उन प्रखंडों में होगी, जहां अनुसूचित जनजाति की आबादी 50 फीसदी से ज्यादा हो या उनकी जनसंख्या 20 हजार से अधिक हो। इसकी स्थापना केंद्र और राज्य सरकार मिलकर करेगी।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां नए झारखंड विधानसभा की इमारत का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आर्टिकल 370, तीन तलाक बिल जैसे फैसलों के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया और उन्हें बधाई दी।

आपको बताते जाए कि मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी। अब इसके बाद दूसरे कार्यकाल में किसान मानधन योजना की शुरुआत हो रही है। इस योजना को 3 साल में 5 करोड़ लघु सीमांत किसानों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के दायरे में 10 से 40 साल की उम्र वाले किसान आएंगे। इसमें किसानों को हर महीने 55 रुपए से 200 रुपए जमा कराने होंगे। इस योजना में जितने रुपए किसान हर महीने जमा कराएंगे, उतनी ही रकम केंद्र सरकार भी खाते में डालेगी।

अगर इस योजना से जुड़े किसी किसान की सेवानिवृत्ति से पहले मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उनके परिजन इस योजना को जारी रख सकते हैं। लेकन अगर वो इस योजना को जारी नहीं रखना चाहते हैं तो किसान द्वारा जो भी राशि दी गई है, उसे ब्याज के साथ भुगतान कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही किसान इस योजना में लगातार 5 साल तक पैसा जमा कराने के बाद इसे आगे जारी नहीं रखना चाहते हैं तो फिर उन्हें जमा की गई राशि लौटा दी जाएगी साथ में LIC सेविंग बैंक के अनुसार ब्याज का भी भुगतान भी किया जाएगा।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top