Home > विदेश > अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन के समर्थन में पास किया प्रस्ताव, बाइडन लगा सकेंगे रूस पर पाबंदियां

अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन के समर्थन में पास किया प्रस्ताव, बाइडन लगा सकेंगे रूस पर पाबंदियां

अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन के समर्थन में पास किया प्रस्ताव, बाइडन लगा सकेंगे रूस पर पाबंदियां
X

वाशिंगटन। यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंकाओं के बीच अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन के साथ होने की बात कही है। इस संबंध में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव में रूस के संभावित हमले की स्थिति में स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूक्रेन के समर्थन की बात कही गई है।

अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने का प्रस्ताव पारित किया है। इसके लिए राजनीतिक व राजनयिक मदद के साथ अतिरिक्त घातक और गैर-घातक सुरक्षा सहायता प्रदान करने की वचनबद्धता प्रकट की गई है। यह भी कहा गया है कि क्षेत्रीय अखंडता को बहाल करने के लिए यूक्रेन की सरकार के प्रयासों का समर्थन किया जाएगा। अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति जो बाइडन से यूक्रेन पर रूसी हमले की स्थिति में तत्काल पाबंदियां लगाने को भी कहा गया है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि यदि रूस यूक्रेन पर हमला करे तो राष्ट्रपति बाइडन उस पर भारी जुर्माना लगाएं। सीनेट ने कहा कि यूरोप में शांति बहाल करने के लिए यह कदम उठाना जरूरी होगा। इस संंबंध में रूस की ओर से दावा किया गया है कि इस प्रस्ताव में रूस के खिलाफ जंग छेड़ने या सैन्य ताकत के इस्तेमाल जैसी बातें नहीं हैं।उधर, रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने एकबार फिर दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन के साथ सीमा से अपने कुछ बलों को वापस बुला लिया है। यूक्रेन पर आक्रमण करने की किसी भी योजना से इनकार करने के साथ रूस ने जोर देकर कहा है कि रूसी सीमाओं के पास नाटो की बढ़ती उपस्थिति से उसकी अपनी सुरक्षा खतरे में है।

Updated : 19 Feb 2022 12:22 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top