Home > विदेश > यूएन ने मुफ्ती नूर वाली महसूद को किया वैश्विक आतंकवादी घोषित

यूएन ने मुफ्ती नूर वाली महसूद को किया वैश्विक आतंकवादी घोषित

यूएन ने मुफ्ती नूर वाली महसूद को किया वैश्विक आतंकवादी घोषित
X

वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान के नेता मुफ्ती नूर वाली महसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया है। संयुक्त राज्य सुरक्षा परिषद 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति ने अपनी आईएसआईएल और अल कायदा प्रतिबंध सूची में महसूद का नाम जोड़ा है।

मुफ्ती नूर वली महसूद को अनुवर्ती 2368 (2017) के पैराग्राफ 2 और 4 के अनुसार सूचीबद्ध किया गया। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र के इस फैसले का स्वागत किया है।

अमेरिक के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ने ट्वीट कर इस फैसले का स्वागत किया। ट्वीट में कहा, 'यह स्वागत करने वाली खबर है कि संयुक्त राष्ट्र ने तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान के नेता मुफ्ती नूर वाली महसूद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया। तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान, पाकिस्तान में कई आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार है। सितंबर 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने नूर वली को आतंकवादी घोषित किया था।'

तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान, जिसे पाकिस्तान तालिबान के रूप में भी जाना जाता है, कई आत्मघाती विस्फोटों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है। इन हमलों में सैकड़ों नागरिकों को मार डाला है।

नूर वली, जिसे मुफ्ती नूर वली महसूद के नाम से भी जाना जाता है, को जून 2018 में पूर्व तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान नेता मुल्ला फजलुल्लाह की मौत के बाद तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान का नेता बनाया गया था। अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, नूर वली के नेतृत्व में तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान ने पाकिस्तान भर में कई घातक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली है।

Updated : 17 July 2020 5:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top