Home > विदेश > ट्रम्प ने तिब्बतियों को दिया अगला दलाई लामा चुनने का अधिकार

ट्रम्प ने तिब्बतियों को दिया अगला दलाई लामा चुनने का अधिकार

ट्रम्प ने तिब्बतियों को दिया अगला दलाई लामा चुनने का अधिकार
X

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तिब्बत के लोगों का अगला दलाई लामा चुनने के लिए अंतररराष्ट्रीय सहयोग तैयार करने और तिब्बत में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास बनाने की दिशा में काम करने से जुड़े विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

इस घटनाक्रम को निर्वासित तिब्बती सरकार ने विश्वास और न्याय का एक शक्तिशाली संदेश बताया है। 'तिब्बती नीति एवं समर्थन कानून-2020' में तिब्बत से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों एवं प्रावधानों में संशोधन किया गया है। चीन के विरोध के बावजूद अमेरिकी सीनेट ने पिछले सप्ताह इस विधेयक को पारित किया था।इस कानून से तिब्बतियों को उनके आध्यात्मिक नेता चुनने का अधिकार सुनिश्चित कराने का प्रयास होगा और तिब्बत के मुद्दों पर विशेष प्रयासों को विस्तार दिया जाएगा। तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिकी विशेष समन्वयक कार्यालय को कुछ अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। इसके प्रावधानों के तहत तिब्बत के लवासा में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास स्थापित होने तक अमेरिका में चीन के नए वाणिज्य दूतावास पर प्रतिबंध रहेगा।

कानून के प्रावधानों के 15वें दलाईलामा को नियुक्त किए जाने से जुड़े किसी भी चीनी प्रयास को रोकने के लिए नीतिगत उपाय किए जायेंगे। इसके तहत तिब्बतियों के दलाईलामा चुनने के मामले में हस्ताक्षेप करने वाले चीनी सरकार के अधिकारियों और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के सदस्यों को जवाबदेह ठहराने का अधिकार होगा।

Updated : 12 Oct 2021 11:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top