Home > विदेश > रूस ने मारियुपोल शहर पर किया कब्जा, यूक्रेनी सैनिकों को दिया सरेंडर का निर्देश

रूस ने मारियुपोल शहर पर किया कब्जा, यूक्रेनी सैनिकों को दिया सरेंडर का निर्देश

रूस ने मारियुपोल शहर पर किया कब्जा, यूक्रेनी सैनिकों को दिया सरेंडर का निर्देश
X

कीव। यूक्रेन पर हमले के 53वें दिन रूस शनिवार को मारियुपोल शहर पर कब्जा करने के साथ दूसरे बड़े शहर खार्कीव सहित आठ शहरों में बमों, गोलों और मिसाइलों से लगातार हमले कर रहा है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के सैनिकों को रविवार को मास्को के समयानुसार सुबह 6 बजे तक का समय समर्पण करने के लिए दिया है। रूस ने कहा है कि समर्पण करने वाले यूक्रेनी सैनिकों को माफ कर दिया जाएगा। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के अनुसार रूसी सेना मारियुपोल में बर्बरता कर रही है।

जेलेंस्की ने कहा है कि मारियुपोल के भविष्य का फैसला या तो युद्ध के जरिए होगा या फिर कूटनीति के जरिए होगा। उन्होंने नाटो देशों से आह्वान किया कि वे सभी जरूरी भारी हथियार और विमान तत्काल दें ताकि हम मारियुपोल की नाकेबंदी करने वाले रूसी सैनिकों पर कार्रवाई करके उन पर दबाव बना सकें। इस बीच रूस ने कहा है कि उसके सैनिकों ने बंदरगाह शहर मारियुपोल के शहरी इलाके को यूक्रेनी सैनिकों से अपने कब्जे में कर लिया है।

रूस के इस दावे की अभी पुष्टि नहीं हो सकी है। अगर रूस का यह दावा सही है तो मारियुपोल यूक्रेन का पहला बड़ा शहर होगा जिस पर 24 फरवरी से शुरू हुए युद्ध में रूसी सेना ने कब्जा किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रमुख प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने कहा कि मारियुपोल के सभी शहरी इलाकों को अब खाली करा लिया गया है। बचे हुए यूक्रेनी सैनिकों को अजोवस्तल प्लांट के इलाके में घेर लिया गया है।

इगोर ने कहा कि अब उनके पास अब केवल बचने का एक ही विकल्प है और वह है कि वे खुद से अपने हथियारों के साथ आत्मसमर्पण कर दें। उन्होंने दावा किया कि अब तक यूक्रेन के 1464 सैनिक आत्मसमर्पण कर चुके हैं। इस बीच मारियुपोल में रूसी सैनिकों ने शहर के सभी प्रवेश और निकास बिंदु को बंद कर दिया है और शहर की पुरुष आबादी के बीच 'घुसपैठ' अभियान को अंजाम देने के लिए सोमवार से वहां आवाजाही पर भी रोक लगा दी है, जिनमें से कुछ को लामबंद किया जाएगा। करीब साढ़े चार लाख की आबादी वाला मारियुपोल रूसी सेना के कब्जे में आया यूक्रेन का पहला बड़ा शहर है। युद्ध छिड़ने के बाद से यहां से लगातार नागरिकों का पलायन हो रहा था, अब करीब एक लाख नागरिक ही शहर में बचे हैं। रूसी लड़ाकू विमान और मिसाइलें राजधानी कीव सहित पूरे यूक्रेन पर कहर बरपा रही हैं।

खार्कीव में हमले तेज -

रूसी हमलों के चलते खार्कीव में पिछले 24 घंटे में 11 लोग मरे हैं और 50 से ज्यादा घायल हुए हैं। जबकि मीकोलईव में पांच लोग मरे हैं और 39 घायल हुए हैं। राजधानी कीव के नजदीक डार्निट्स्की में टैंकों की मरम्मत करने वाला कारखाना रूसी मिसाइलों के हमले में आग लगने से बर्बाद हो गया है। वहां पर एक की मौत हुई है और कई लोग घायल हुए हैं। रूस ने मीकोलईव में सेना के वाहनों की मरम्मत करने वाले एक कारखाने को नष्ट करने की बात कही है।

हवाई पट्टी को किया बर्बाद -

यूक्रेन के ओलेकजेंड्रिया इलाके में स्थित हवाई पट्टी को रूसी सेना ने मिसाइल हमले से बर्बाद कर दिया है। इस हवाई पट्टी का इस्तेमाल अक्सर सैन्य विमानों के लिए होता था। एक अन्य घटनाक्रम में यूक्रेन की सेना ने बताया है कि बेलारूस से उड़ान भरने के बाद रूसी लड़ाकू विमानों ने पोलैंड की सीमा के नजदीक लवीव इलाके में चार क्रूज मिसाइलें दागीं लेकिन एयर डिफेंस सिस्टम ने उन्हें बीच में ही नष्ट कर दिया।

Updated : 18 April 2022 8:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top