Home > विदेश > इस्लामाबाद में कुलभूषण से मिले भारतीय उच्चायोग के अधिकारी

इस्लामाबाद में कुलभूषण से मिले भारतीय उच्चायोग के अधिकारी

इस्लामाबाद में कुलभूषण से मिले भारतीय उच्चायोग के अधिकारी

इस्लामाबाद/नई दिल्ली। पाकिस्तान द्वारा राजनयिक पहुंच की अनुमति दिए जाने के बाद इस्लामाबाद में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक ने कुलभूषण जाधव से मुलाकात की। आपको बता दें कि भारत ने कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराए जाने के पाकिस्तान के प्रस्ताव को स्वीकार किया था।

भारतीय नागरिक जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं और 'जासूसी तथा आतंकवाद के जुर्म में पड़ोसी देश ने 2017 में उन्हें मौत की सजा सुनाई थी। अधिकारिक सूत्र ने कहा, '' भारत उम्मीद करता है कि पाकिस्तान उचित माहौल सुनिश्चित करेगा, ताकि स्वतंत्र, निष्पक्ष और सार्थक मुलाकात हो सके और यह आईसीजे के आदेशों को ध्यान में रखते हुए हो। पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा था कि 49 वर्षीय जाधव को वियना संधि, अंतराष्ट्रीय अदालत के फैसले और पाक कानून के तहत सोमवार को राजनयिक पहुंच मुहैया कराई जाएगी। इससे पहले पाक सरकार ने पिछले महीने जाधव को सशर्त पहुंच मुहैया कराने का फैसला किया था।

क्या है वियना संधि

आजाद और संप्रभु देशों के बीच आपसी राजनयिक संबंधों को लेकर सबसे पहले 1961 में वियना सम्मेलन हुआ। इसके तहत एक ऐसी अंतरराष्ट्रीय संधि का प्रावधान किया गया, जिसमें राजनियकों को विशेष अधिकार दिए गए। इसके आधार पर ही राजनियकों की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनों का प्रावधान किया गया है।

live update

-इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव से मिले भारतीय उच्चायोग के अधिकारी गौरव अहलूवालिया

-कुछ देर में कुलभूषण जाधव से मिलेंगे भारतीय अधिकारी अहलूवालिया, वह पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय पहुंच चुके हैं और वहां के विदेश मंत्री से मुलाकात कर रहे हैं।

-पाकिस्तान में भारतीय अधिकारी गौरव अहलूवालिया और पाकिस्तानी विदेश मंत्री मोहम्मद फैसल के बीच बैठक शुरू हुई।


Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top