Home > विदेश > पाकिस्तान विश्व का दूसरा सबसे प्रदूषित देश

पाकिस्तान विश्व का दूसरा सबसे प्रदूषित देश

पाकिस्तान विश्व का दूसरा सबसे प्रदूषित देश
X

इस्लामाबाद। आईक्यूएयर ग्लोबल एयर क्वालिटी रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान को विश्व का दूसरा सबसे प्रदूषित देश घोषित किया गया है। वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 के अनुसार पहले भी पाकिस्तान की एयर क्वालिटी रिपोर्ट बहुत खराब रही है। पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में धुएं, धुंध और स्मॉग के कारण हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश का सबसे साफ शहर इस्लामाबाद है। जिसका एयर क्वालिटी इंडेक्स 110 है। सबसे प्रदूषित शहर लाहौर है। इसके साथ-साथ लाहौर विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 18वें स्थान पर है। इसका एयर क्लाविटी इंडेक्स 163 है। आईक्यूएयर की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हवा में प्रदूषण के नकारात्मक प्रभाव से 20 प्रतिशत लोगों की मौत हो रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह देश दमा के मरीजों के लिए बहुत खराब हो सकता है। साथ ही बच्चों में भी यह बीमारी विकसित हो सकती है।

हालांकि कोरोना महामारी के कारण हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है। वैश्विक स्तर पर कोरोना के कारण 7 से लेकर 33 प्रतिशत लोगों की मौत वायु प्रदूषण के कारण हुई है। इन पर मानव जनित वाय़ु प्रदूषण को नियंत्रित करके रोक लगाई जा सकती है।

Updated : 12 Oct 2021 10:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top