Home > विदेश > इजरायल में नेतन्याहू पांचवीं बार बन सकते हैं प्रधानमंत्री

इजरायल में नेतन्याहू पांचवीं बार बन सकते हैं प्रधानमंत्री

इजरायल में नेतन्याहू पांचवीं बार बन सकते हैं प्रधानमंत्री

तेलअवीव। इजरायल में मंगलवार को हुए आम चुनाव के नतीजों से यह स्पष्ट हो गया है कि दक्षिण पंथी लिकुड पार्टी के नेता बेंजामिन नेतन्याहू पांचवीं बार सरकार बनाने में सक्षम हो जाएंगे। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल में 97 प्रतिशत मतों की गिनती हो चुकी है जिसमें किसी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। लेकिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मजबूत स्थिति में हैं और वे अपने समर्थक दक्षिण पंथी पार्टियों के सहयोग से सरकार बनाने में सक्षम हो जाएंगे।

विदित हो कि चुनाव के दौरान ऐसा माना जा रहा था कि नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और बेन्नी गेंट्ज की ब्लू एंड व्हाइट गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर है, लेकिन भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद नेतन्याहू की स्थिति मजबूत है। अगर वह पांचवीं बार सरकार बनाने में सफल होते हैं तो वह इजरायल के संस्थापक नेता डेविड बेन गुरियन से भी अधिक दिनों तक शासन करने वाले नेता बन जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इजरायल में 120 सदस्यीय संसद (नेसेट) के लिए मंगलवार को मतदान हुआ था जिसमें 63 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार के प्रयोग किये। मतदान के लिए दस हजार मतदान कंद्र बनाए गए थे।

हालांकि मंगलवार की रात दोनों पार्टियों के नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे थे। लेकिन बुधवार को तस्वीर साफ हो गई। वैसे विपक्षी नेता बेन्नी गेंट्ज ने अब भी जीत की आस नहीं छोड़ी है। उन्होंने जीत का दावा करते हुए कहा है कि चुनाव परिणाम से साफ हो गया है कि कौन विजेता है और किसे पराजय का मुंह देखना पड़ा है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 9624 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top