Home > विदेश > Microsoft का दावा : चीन AI की मदद से भारत के चुनाव को प्रभावित करने की बना रहा योजना

Microsoft का दावा : चीन AI की मदद से भारत के चुनाव को प्रभावित करने की बना रहा योजना

माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम के अनुसार, चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए भारत में वोटरों का राजनीतिक दलों के प्रति राय बदलने की कोशिश करेगा।

Microsoft का दावा : चीन AI की मदद से भारत के चुनाव को प्रभावित करने की बना रहा योजना
X

नईदिल्ली। अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया है कि चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से भारत के आम चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास करेगा। चीन ने हाल ही में ऐसा प्रयोग ताइवान राष्ट्रपति चुनाव में भी किया था।

माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम के अनुसार, चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए भारत में वोटरों का राजनीतिक दलों के प्रति राय बदलने की कोशिश करेगा। इसके लिए एआई जनित सामग्री को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की योजना बना रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बयान में कहा "इस साल दुनिया भर में प्रमुख चुनाव हो रहे हैं, खासकर भारत, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में, हमारा आकलन है कि चीन, कम से कम, अपने हितों को लाभ पहुंचाने के लिए एआई- सामग्री का निर्माण और विस्तार करेगा।"

फर्जी सोशल मीडिया पोस्ट -

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा की चीन समर्थित एक साइबर समूह ताइवान चुनाव के समय विशेष रूप से कसरीय था। इस समूह ने एआई के अम्ध्यम से नकली ऑडियो-वीडियो क्लिप्स और मिम्स जारी किए था। चीन का उद्देश्य ताइवान राष्ट्रपती चुनाव में उम्मीदवारों की छवि बिगाड़ना था। चीन यहीं हथकंडा भारत में आम चुनाव के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में अपनाने की योजना बना रहा है ताकि भारत और अमेरिका के चुनाव परिणाम को बदला जा सके।

सात चरणों में चुनाव -

बता दें कि भारत में सात चरणों में मतदान होना है। 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा। , दूसरा चरण 26 अप्रैल, 7 मई को तीसरा चरण, 13 मई को चौथा चरण, 20 मई को पांचवां चरण, 25 मई को छठा चरण और 1 जून को सातवें चरण का समापन होगा। 4 जुलाई को चुनाव परिणाम घोषित होंगे।

Updated : 13 April 2024 12:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top