Home > देश > लोकसभा में जम्मू-कश्मीर लोकल बॉडीज बिल पास, डीएमके सांसद के बयान पर हंगामा

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर लोकल बॉडीज बिल पास, डीएमके सांसद के बयान पर हंगामा

जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग को मिलेगा आरक्षण

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर लोकल बॉडीज बिल पास, डीएमके सांसद के बयान पर हंगामा
X

नईदिल्ली। संसद के बजट सत्र का आज मंगलवार को पांचवां दिन है। लोकसभा में आज जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव को लेकर चर्चा हुई। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कल सोमवार जम्मू-कश्मीर लोकल बॉडीज लॉज (अमेंडमेंट) बिल 2024 पारित हो गया। स विधेयक के जरिये जम्मू कश्मीर पंचायती राज अधिनियम, 1989; जम्मू कश्मीर निगम अधिनियम, 2000 और जम्मू कश्मीर नगर निगम अधिनियम, 2000 में संशोधन का प्रस्ताव है।

नित्यानंद राय ने कहा कि 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाये जाने के बाद वहां महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं तथा शांति, सुरक्षा और विकास सहित सामाजिक एवं आर्थिक आयामों में सुधार देखे गये हैं।' उन्होंने कहा कि 'केंद्र शासित प्रदेश में सिंचाई परियोजना, कृषि, पर्यटन आदि क्षेत्रों में बेहतरीन विकास हुआ है तथा सामाजिक कल्याण के लिए कार्य हुआ है।' वहीं, लोकसभा में एक सवाल के जवाब में नित्यानंद राय ने बताया कि हमारी सरकार लगातार महिलाओं को प्रोत्साहन दे रही है। सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस और असम राइफल्स में 41 हजार 606 महिला जवान तैनात है।

दूसरी ओर राज्यसभा में कंसीडरेशन द कॉन्स्टीट्यूशन (शेड्यूल्ड ट्राइब्स) ऑर्डर (अमेंडमेंट) बिल 2024 और कॉन्स्टीट्यूशन (शेड्यूल्ड कास्ट्स एंड शेड्यूल्ड ट्राइब्स) ऑर्डर्स (अमेंडमेंट) बिल 2024 पर चर्चा हुई।संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आरोप लगाया कि मुरुगन दलित समाज से आते हैं और केन्द्रीय मंत्री हैं। इस लिहाज से डीएमके और कांग्रेस सांसदों का आचरण उनके प्रति अशोभनीय था। भाजपा इसकी निंदा करती है। बालू के आचरण से पता चलता है कि वह दलित विरोधी हैं।


Updated : 6 Feb 2024 10:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top