Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > योग > मोटापे को निष्क्रियता से जुड़े बचपन से कम करने के लिए हल्का व्यायाम महत्वपूर्ण हो सकता है: अध्ययन

मोटापे को निष्क्रियता से जुड़े बचपन से कम करने के लिए हल्का व्यायाम महत्वपूर्ण हो सकता है: अध्ययन

इस नए अध्ययन के नतीजों से पता चलता है कि वसा द्रव्यमान में समग्र वृद्धि को कम करने में हल्की शारीरिक गतिविधि की तुलना में मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि दस गुना कम प्रभावी है।

मोटापे को निष्क्रियता से जुड़े बचपन से कम करने के लिए हल्का व्यायाम महत्वपूर्ण हो सकता है: अध्ययन
X

बचपन का मोटापा सीधे तौर पर युवावस्था के दौरान एक युवा के रूप में बढ़े हुए गतिहीन समय से जुड़ा होता है, लेकिन नए शोध से पता चला है कि हल्की शारीरिक गतिविधि नकारात्मक प्रवृत्ति को पूरी तरह से उलट सकती है।नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित अध्ययन, एक्सेटर, पूर्वी फिनलैंड, ब्रिस्टल और कोलोराडो विश्वविद्यालयों के सहयोग से आयोजित किया गया था, और यह ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के डेटा का उपयोग करके शारीरिक गतिविधि और वसा द्रव्यमान को मापने के लिए सबसे बड़ा और सबसे लंबा अनुवर्ती है। 90 के दशक के बच्चे (माता-पिता और बच्चों के एवन अनुदैर्ध्य अध्ययन के रूप में भी जाना जाता है)। अध्ययन में 11 साल के 6,059 बच्चे शामिल थे (जिनमें से 53 प्रतिशत महिलाएं थीं) जिनका 24 साल की उम्र तक पालन किया गया।

हाल की रिपोर्टों ने निष्कर्ष निकाला है कि दुनिया भर में 80 प्रतिशत से अधिक किशोर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा प्रति दिन औसतन 60 मिनट की मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि की सिफारिश को पूरा नहीं करते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि शारीरिक निष्क्रियता के कारण 2030 तक हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह या अन्य गैर-संचारी रोगों के 500 मिलियन नए मामले सामने आएंगे, जिसकी लागत सालाना £21 मिलियन होगी। शारीरिक निष्क्रियता के रुग्ण खतरे के संबंध में इस चिंताजनक पूर्वानुमान के लिए सबसे प्रभावी निवारक दृष्टिकोण पर तत्काल शोध की आवश्यकता है।फिर भी इस नए अध्ययन के नतीजों से पता चलता है कि वसा द्रव्यमान में समग्र वृद्धि को कम करने में हल्की शारीरिक गतिविधि की तुलना में मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि दस गुना कम प्रभावी है।

एक्सेटर विश्वविद्यालय के डॉ. एंड्रयू अगबाजे ने अध्ययन का नेतृत्व किया और कहा: "ये नए निष्कर्ष दृढ़ता से इस बात पर जोर देते हैं कि हल्की शारीरिक गतिविधि प्रारंभिक जीवन में वसा के बड़े पैमाने पर मोटापे को रोकने में एक गुमनाम नायक हो सकती है। अब समय आ गया है कि दुनिया 'एन' के मंत्र को बदल दे प्रतिदिन औसतन 60 मिनट की मध्यम-से-जोरदार शारीरिक गतिविधि' के साथ 'प्रतिदिन कम से कम 3 घंटे की हल्की शारीरिक गतिविधि'। युवा आबादी में गतिहीन समय के विनाशकारी प्रभाव के लिए हल्की शारीरिक गतिविधि मारक प्रतीत होती है।"

अध्ययन के दौरान, कमर पर पहने जाने वाले एक्सेलेरोमीटर ने 11, 15 और 24 वर्ष की आयु के प्रतिभागियों के बीच गतिहीन समय, हल्की शारीरिक गतिविधि और मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि को मापा। दोहरी-ऊर्जा एक्स-रे अवशोषकमिति-मापा वसा द्रव्यमान और कंकाल की मांसपेशियों को भी उसी उम्र में एकत्र किया गया था और ग्लूकोज, इंसुलिन, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और उच्च के लिए उपवास रक्त के नमूनों को बार-बार मापा गया था। -संवेदनशीलता सी-प्रतिक्रियाशील प्रोटीन। इसके अलावा, विश्लेषण में रक्तचाप, हृदय गति, धूम्रपान की स्थिति, सामाजिक-आर्थिक स्थिति और हृदय रोग के पारिवारिक इतिहास को मापा और नियंत्रित किया गया।

13 साल के फॉलो-अप के दौरान, बचपन में गतिहीन समय प्रतिदिन लगभग छह घंटे से बढ़कर युवा वयस्कता में प्रतिदिन नौ घंटे हो गया। हल्की शारीरिक गतिविधि प्रतिदिन छह घंटे से घटकर प्रतिदिन तीन घंटे हो गई, जबकि मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि बचपन से युवा वयस्कता तक प्रति दिन लगभग 50 मिनट पर अपेक्षाकृत स्थिर थी। यह देखा गया कि गतिहीन रहने में बिताया गया प्रत्येक मिनट शरीर के कुल वसा द्रव्यमान में 1.3-ग्राम की वृद्धि से जुड़ा था। बचपन से युवा वयस्क होने तक विकास के दौरान पुरुष और महिला दोनों बच्चों में औसतन 10 किलोग्राम वसा द्रव्यमान प्राप्त हुआ। हालाँकि, बचपन से युवा वयस्कता तक विकास के दौरान प्राप्त कुल वसा द्रव्यमान में गतिहीन समय संभावित रूप से 700 ग्राम से 1 किलोग्राम वसा द्रव्यमान (लगभग सात से दस प्रतिशत) का योगदान देता है। किसी व्यक्ति की 50 की उम्र की शुरुआत में वसा में 1 किलोग्राम की वृद्धि से समय से पहले मौत का 60 प्रतिशत अधिक जोखिम होता है।

Updated : 2 Jan 2024 9:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top