Home > स्वास्थ्य > हेल्थ टिप्स > गर्मियों में कैसा हो डाइट प्लान क्या खाएं और किसे कहें ना

गर्मियों में कैसा हो डाइट प्लान क्या खाएं और किसे कहें ना

गर्मियों में कैसा हो डाइट प्लान क्या खाएं और किसे कहें ना

नई दिल्लीगर्मियां शुरू होते ही कई परेशानियां आपको घेर लेती हैं। गर्मियों में खाई जाने वाली कुछ चीजें शरीर के अंदर गर्मी को बढ़ा देती हैं, जोकि कब्ज, बदहजमी, पेट दर्द और नींद खराबी का कारण बनती हैं. इसलिए गर्मियों में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो शरीर को अंदर से ठंडक दें। इससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी और आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

गर्मियों में करें इन चीजों का सेवन

कु छ ऐसी चीजों को सेवन करना चाहिए जिससे शरीर को अंदर से ठंडक मिल सके इसलिए आप इस मौसम में खीरे, दही, तरबूज, नारियल पानी, नींबू पानी, और अन्य मौसमी फलों का सेवन कर सकते है ये फल स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद होते है।

मसाले: गर्मियों में अधिक मसालेदार भोजन का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है, गर्मी के मौसम में मिर्च, अदरक, काली मिर्च, दालचीनी और जीरा जैसे मसालों का सेवन न करें।

तला हुआ भोजन: जंक फूड का सेवन तो शरीर केलिए हानिकारक होता है। मगर गर्मियों में इसका सेवन कब्ज और पेट खराब जैसी समस्याओं को पैदा करता है।

चाय और कॉफी: चाय या कॉफी पीने के शौकिन लोग तो इससे किसी मौसम में परहेज नहीं करते लेकिन अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज से ही इनसे दूरी बना लें।

ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है।

Tags:    

Swadesh News ( 5689 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top