Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > सर्दी से छूट रही कंपकंपी : दस जिलों में बारिश का अलर्ट, माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा माइनस में

सर्दी से छूट रही कंपकंपी : दस जिलों में बारिश का अलर्ट, माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा माइनस में

माउंट आबू में भी आज लगातार दूसरे दिन तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस और सीकर के फतेहपुर में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। यहां सुबह घना कोहरा रहा। इससे विजिबिलिटी कम रही।

सर्दी से छूट रही कंपकंपी : दस जिलों में बारिश का अलर्ट, माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा माइनस में
X

जयपुर । सर्दी से अब लोगों को कंपकंपी छूट रही है। उत्तर भारत से लगातार आ रही सर्द हवाओं के कारण राजस्थान के शहरों के तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। फतेहपुर, चूरू, कोटा के न्यूनतम तापमान में आज गिरावट हुई। फतेहपुर में सुबह घना कोहरा छाया रहा। पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में सोमवार को दूसरे दिन भी पारा माइनस में रहा। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि बीकानेर, जोधपुर संभाग के 10 जिलों में 23 दिसंबर से बारिश हो सकती है। माउंट आबू में भी आज लगातार दूसरे दिन तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस और सीकर के फतेहपुर में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। यहां सुबह घना कोहरा रहा। इससे विजिबिलिटी कम रही।

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि 23 दिसंबर से एक नया मौसमी तंत्र उत्तर भारत में सक्रिय होगा। इसके असर से राजस्थान उत्तर-पश्चिमी इलाकों में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी। बीकानेर संभाग के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू में बारिश होने की संभावना है। वहीं, जोधपुर संभाग के जैसलमेर, फलौदी में बारिश हो सकती है। संभावना है कि नागौर, अजमेर, झुंझुनूं, सीकर के एरिया में भी इस सिस्टम का असर देखने को मिल सकता है।

पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में रविवार को न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से न्यूनतम तापमान फिर माइनस एक डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वाहनों की छतों, खेतों में खड़ी फसलों, मैदानों, जलाशयों के किनारों, सोलर प्लेटों आदि पर रात को पड़ी ओस से बर्फ की परत जम गई। सुबह व शाम के समय सर्दी का असर तेज हो गया है। लोगों ने सर्दी से बचाव के लिए धूप का सेवन करने के साथ अलाव तापा। उधर, मौसम केन्द्र की माने तो आने वाले तीन दिन में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट संभव है।

उसके बाद तापमान में बदलाव की संभावना कम है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आस-पास के क्षेत्र पर प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब उत्तरी हरियाणा और उत्तर-हरियाणा पर स्थित है। एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और आसपास के क्षेत्र पर है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को 22 दिसंबर से प्रभावित करने की संभावना है। ऐसा होने पर हिमालय में सर्दी बढ़ेगी और उसका प्रभाव प्रदेश पर भी पड़ सकता है। मौसम विभाग जयपुर के अनुसार, वर्तमान परिस्थति के अनुसार राज्य में आगामी एक सप्ताह मौसम शुष्क बना रहेगा। 23-24 दिसंबर के दौरान एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है।

Updated : 18 Dec 2023 8:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top