Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > जानिए कोविद -19 और निमोनिया के लक्षण और इससे बचाव के कारगर

जानिए कोविद -19 और निमोनिया के लक्षण और इससे बचाव के कारगर

कोविड-19 की एक प्रसिद्ध जटिलता है. कोविड-19 मामलों में निमोनिया कितना सामान्य और गंभीर हो जाता है, इसे प्रभावित करने में कुछ वेरिएंट भी भूमिका निभा सकते हैं.

जानिए कोविद -19 और निमोनिया के लक्षण और इससे बचाव के कारगर
X

सार्स-सीओवी-2 वायरस के अन्य रूपों के साथ कोविड-19 जेएन.1 वेरिएंट के उभरने से निमोनिया का खतरा बढ़ गया है क्योंकि इन वेरिएंट में श्वसन संक्रमण को खराब करने और निमोनिया की गंभीरता को प्रभावित करने की क्षमता है, जो कोविड-19 की एक प्रसिद्ध जटिलता है. कोविड-19 मामलों में निमोनिया कितना सामान्य और गंभीर हो जाता है, इसे प्रभावित करने में कुछ वेरिएंट भी भूमिका निभा सकते हैं.

मुंबई के परेल में ग्लोबल हॉस्पिटल्स में पल्मोनोलॉजी और लंग ट्रांसप्लांट विभाग के निदेशक डॉ समीर गार्डे ने एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में खुलासा किया, "किसी भी श्वसन वायरल संक्रमण से संभावित रूप से लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा ये वायरल संक्रमण व्यक्तियों को सुपर एडेड बैक्टीरियल संक्रमण के लिए प्रेरित कर सनिमोनिया और लक्षणों के बारे में सब कुछ:

डॉ समीर गार्डे ने बताया, "निमोनिया एक गंभीर श्वसन संक्रमण है जो सभी उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है, खासकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को। यह तब होता है जब फेफड़ों में हवा की थैली सूजन हो जाती है और तरल पदार्थ या मवाद से भर जाती है, जिससे खांसी, सीने में दर्द, बुखार और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण होते हैं। हालांकि, निमोनिया विभिन्न व्यक्तियों में उनकी उम्र और समग्र स्वास्थ्य के आधार पर अलग-अयह कहते हुए कि टीकाकरण अभियान जैसे प्रभावी उपाय गंभीर श्वसन संक्रमण और कोविड -19 वेरिएंट से जुड़े निमोनिया के समग्र प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, डॉ समीर गार्डे ने कहा, "टीकाकरण का उद्देश्य न केवल संक्रमण को रोकना है,

बल्कि बीमारी की गंभीरता और निमोनिया सहित जटिलताओं की संभावना को कम करना भी है।लग प्रकट इन्फ्लूएंजा और न्यूमोकोकस जैसी निमोनिया पैदा करने वाली बीमारियों के खिलाफ टीका लगवाने से कोविड-19 या अन्य श्वसन संक्रमणों की जटिलता के रूप में निमोनिया विकसित होने की संभावना बहुत कम हो सकती है.'उन्होंने सलाह दी, "हाथों की स्वच्छता को अच्छी तरह से बनाए रखने की कोशिश करें। नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोने से इन श्वसन बीमारियों के अनुबंध और प्रसार के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करना, जैसे कि खांसी के दौरान मुंह और नाक को ढंकनाहो सकता है।

नियमित व्यायाम, संतुलित पोषण और पर्याप्त नींद के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना कोविड-19 और निमोनिया जैसे संक्रमणों से बेहतर बचाव के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। समग्र स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने से व्यक्तियों को संक्रामक रोगों से बेहतर तरीके से निपटने का अधिकार मिलता है, जबकि जटिलताओं के प्रति उनकी संवेदनशीलता भी कम हो जाती है।

Updated : 9 Jan 2024 10:23 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top