Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > अत्यधिक सीने में बेचैनी ,दिल की समस्याओं के 6 संकेत

अत्यधिक सीने में बेचैनी ,दिल की समस्याओं के 6 संकेत

आपातकालीन चिकित्सा देखभाल लें या आपातकालीन सेवाओं को तुरंत कॉल करें। यहां दिल का दौरा पड़ने के कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं

अत्यधिक सीने में बेचैनी ,दिल की समस्याओं के 6 संकेत
X

दिल का दौरा और हृदय संबंधी समस्याएं कई तरह से प्रकट हो सकती हैं। कुछ प्रस्तुतियाँ पारंपरिक होती हैं, जबकि अन्य अपरंपरागत हो सकती हैं, और बहुत से लोग इन लक्षणों को आसानी से भूल जाते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये संकेत व्यक्तियों में अलग-अलग हो सकते हैं, और कुछ को क्लासिक लक्षणों का अनुभव नहीं हो सकता है। इसके अतिरिक्त, महिलाएं पुरुषों की तुलना में भिन्न या अधिक सूक्ष्म लक्षण प्रदर्शित कर सकती हैं। यदि आपको हृदय संबंधी किसी समस्या का संदेह है या इनमें से कोई भी लक्षण अनुभव होता है, तो उन्हें नज़रअंदाज़ न करें। आपातकालीन चिकित्सा देखभाल लें या आपातकालीन सेवाओं को तुरंत कॉल करें। यहां दिल का दौरा पड़ने के कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं:

अत्यधिक सीने में बेचैनी

सीने में अत्यधिक बेचैनी, या तो छाती के बीच में या दोनों ओर, बाहों, जबड़ों या पीठ तक फैलती हुई, आसन्न हृदय संबंधी समस्या के लक्षणों में से एक हो सकती है। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण आमतौर पर परिश्रम के दौरान, निर्दिष्ट समय पर होते हैं, और आराम करने से तुरंत राहत मिलती है। यदि यह लक्षण किसी भी बिंदु पर उठता है, तो सावधान रहें कि यह संभावित हृदय संबंधी समस्या का संकेत दे सकता है और इसकी जांच की जानी चाहिए।

सांस लेने में कठिनाई

डॉ. कोमल पवार, सलाहकार - कार्डियोलॉजी, एसआरवी अस्पताल - चेंबूर, कहते हैं, ''सांस की तकलीफ एक और चेतावनी संकेत है, खासकर अगर यह न्यूनतम परिश्रम या आराम करने पर होती है। परिश्रम करने पर सांस फूलना किसी आसन्न हृदय संबंधी समस्या का सूक्ष्म संकेत हो सकता है। आमतौर पर, मरीजों को चलते या चढ़ते समय सांस फूलने लगती है और जैसे ही वे रुकते हैं, सांस फूलना कम हो जाता है। आधी रात में सांस फूलना या अचानक जाग जाना हृदय संबंधी समस्या का एक और लक्षण हो सकता है। इसे अस्थमा या ऐसी किसी श्वसन समस्या समझने की भूल नहीं की जानी चाहिए।”

अनियमित दिल की धड़कन

अनियमित दिल की धड़कन, जिसे अतालता के रूप में जाना जाता है, एक अंतर्निहित समस्या का संकेत दे सकती है। फड़फड़ाती संवेदनाओं, धड़कनों या तेज़ दिल की धड़कन पर ध्यान दें। यदि आपकी दिल की धड़कन लगातार तेज़ या अनियमित हो या इसके साथ अन्य लक्षण भी हों तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें।

थकान

सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के वरिष्ठ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अजीत मेनन कहते हैं, “सामान्य थकान से परे लगातार थकान, एक समझौता किए गए कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम का भी संकेत दे सकती है। यह थकावट शारीरिक या मानसिक हो सकती है और आराम से कम नहीं होती। रोज़मर्रा की गतिविधियों में असाधारण थकान हृदय संबंधी समस्याओं का एक और लक्षण हो सकती है, खासकर यदि ये हाल ही में उत्पन्न हुई हों और अतीत में मौजूद न रही हों।''

पैरों में सूजन

पैरों, टखनों या पेट में सूजन दिल की विफलता का संकेत हो सकती है। चूँकि हृदय प्रभावी ढंग से पंप करने के लिए संघर्ष करता है, इन क्षेत्रों में तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिससे सूजन हो सकती है। रक्तचाप की निगरानी करना आवश्यक है, क्योंकि लगातार उच्च रीडिंग समय के साथ हृदय पर दबाव डाल सकती है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

पसीना आना

कभी-कभी, दिल का दौरा केवल पसीने या पेट की परेशानी या दस्त के साथ भी हो सकता है। ये लक्षण विशेषकर मधुमेह रोगियों में होते हैं। यदि आप मधुमेह रोगी हैं और इनमें से किसी भी असामान्य लक्षण का अनुभव करते हैं, तो ईसीजी कराना हमेशा बेहतर होता है और पता लगा लें कि कोई अंतर्निहित हृदय संबंधी समस्या तो नहीं है।

इन संकेतों को नज़रअंदाज न करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि शीघ्र चिकित्सा सहायता जीवन बचाने वाली हो सकती है। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं या उन्हें दूसरों में देखते हैं, तो संभावित हृदय समस्याओं का आकलन और समाधान करने के लिए तत्काल चिकित्सा सलाह लें।

Updated : 27 Dec 2023 7:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top