Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > 7 फूड्स जिन्हें आपको निश्चित रूप से काटना चाहिए

7 फूड्स जिन्हें आपको निश्चित रूप से काटना चाहिए

प्रीडायबिटीज का निदान तब किया जाता है जब आपके रक्त शर्करा का स्तर खाने से पहले 100 से 125 मिलीग्राम / डीएल और भोजन के बाद 140 से 199 मिलीग्राम / डीएल के बीच होता है।एल से कम होता है।

7 फूड्स जिन्हें आपको निश्चित रूप से काटना चाहिए
X

जब रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से अधिक होता है, लेकिन मधुमेह घोषित करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है, तो आप प्रीडायबिटीज चरण में होते हैं। एक सामान्य रक्त शर्करा का स्तर आमतौर पर उपवास की स्थिति में 100 मिलीग्राम / डीएल से कम से लेकर खाने के दो घंटे बाद 140 मिलीग्राम / डीमधुमेह का निदान तब किया जाता है जब उपवास रक्त शर्करा का स्तर 126 मिलीग्राम / डीएल या उससे अधिक तक पहुंच जाता है, जबकि प्रीडायबिटीज का निदान तब किया जाता है जब आपके रक्त शर्करा का स्तर खाने से पहले 100 से 125 मिलीग्राम / डीएल और भोजन के बाद 140 से 199 मिलीग्राम / डीएल के बीच होता है।एल से कम होता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत में, अनुमानित 7.7 करोड़ वयस्क मधुमेह से पीड़ित हैं, जबकि लगभग 2.5 करोड़ को प्रीडायबिटीज है। चौंकाने वाली बात यह है कि 50% से अधिक लोग अपनी मधुमेह की स्थिति से अनजान हैं। इसके परिणामस्वरूप, लोग अस्वास्थ्यकर जीवन शैली का पालन करना जारी रखते हैं, जो बदले में अन्य पुरानी स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म देती है।

हैदराबाद के कामिनेनी हॉस्पिटल्स के सीनियर एंडोक्राइनोलॉजिस्ट, डॉ. संदीप रेड्डी ने ओनलीमाईहेल्थ टीम के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि अच्छी खबर यह है कि प्रीडायबिटीज को उलटा किया जा सकता है और इसे मधुमेह में बढ़ने से रोका जा सकता है। कुंजी आवश्यक जीवनशैली में बदलाव करना है, जिसमें किसी के आहार पर ध्यान देना और उन खाद्य पदार्थों से बचना शामिल है जो नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हाई-शुगर ड्रिंक्स

सोडा, फलों के रस और मीठी चाय दुनिया में सबसे अधिक खपत पेय पदार्थों में से कुछ हैं। जबकि वे ताज़ा हैं, प्यास बुझाते हैं, और स्वर्गीय स्वाद लेते हैं, वे स्वास्थ्यप्रद नहीं हैं। ये आपकी चीनी को तेजी से बढ़ा सकते हैं, और समय के साथ, वे आपके मधुमेह के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं। हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, जो लोग एक दिन या उससे अधिक शर्करा पेय के 1-2 डिब्बे का उपभोग करते हैं, उनमें टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का 26% अधिक जोखिम होता है, जो लोग नहीं करते हैं

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

यदि आप प्रीडायबिटिक हैं, तो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे पैक किए गए स्नैक्स, शर्करा अनाज और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, एक बड़ा नो-नो हैं। यह मुख्य रूप से है क्योंकि अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और अतिरिक्त शर्करा की उच्च सामग्री होती है। इस प्रकार के कार्ब्स पाचन के दौरान जल्दी से ग्लूकोज में टूट जाते हैं, जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि होती है। इसके अतिरिक्त, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में फाइबर, स्वस्थ वसा और अन्य पोषक तत्वों की कमी होती है जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं।

सफेद ब्रेड

ब्रेड एक स्वस्थ नाश्ता विकल्प है, लेकिन सिर्फ कोई रोटी नहीं। जबकि मॉडरेशन महत्वपूर्ण है, पूरे अनाज से बने ब्रेड को मधुमेह के रोगियों या प्रीडायबिटीज चरण में उन लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार, इसके विपरीत, सफेद रोटी जैसे परिष्कृत अनाज से बचा जाना चाहिए या कम से कम उपभोग किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सफेद ब्रेड में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है और फाइबर की कमी होती है, इंसुलिन में योगदान देता है

समाप्ति

टाइप 2 मधुमेह की प्रगति को रोकने के लिए आहार विकल्पों के माध्यम से प्रीडायबिटीज का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। अतिरिक्त शर्करा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचना या सीमित करना महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, किसी को नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ संपूर्ण, पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित आहार का विकल्प चुनना चाहिए।

Updated : 16 Jan 2024 10:13 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top