Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > माता-पिता मायोपिया को रोकने के लिए बच्चों को 5 तरीकों से आउटडोर खेल के लिए कर सकते हैं प्रोत्साहित

माता-पिता मायोपिया को रोकने के लिए बच्चों को 5 तरीकों से आउटडोर खेल के लिए कर सकते हैं प्रोत्साहित

मायोपिया में वंशानुगत घटक हो सकता है, जीवनशैली कारक जैसे विस्तारित स्क्रीन समय और निकट दृष्टि गतिविधियों में लंबे समय तक व्यस्त रहना भी इसके विकास में योगदान दे सकता है।

माता-पिता मायोपिया को रोकने के लिए बच्चों को 5 तरीकों से आउटडोर खेल के लिए कर सकते हैं प्रोत्साहित
X

मायोपिया या निकट दृष्टिदोष एक आम अपवर्तक त्रुटि है जो दुनिया भर में लाखों व्यक्तियों को प्रभावित करती है, युवा और वृद्ध दोनों, जहां यह दृष्टि समस्या आम तौर पर बचपन में उभरती है जब आंखें अभी भी विकास के चरण में होती हैं। यह तब होता है जब आंखें आगे से पीछे तक बहुत अधिक लंबी हो जाती हैं, जिसे अक्षीय लंबाई के रूप में जाना जाता है। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, हैदराबाद में डॉ. आलोका आई केयर में बाल नेत्र रोग विशेषज्ञ और स्क्विंट सर्जन डॉ. आलोका हेडाऊ ने बताया, “मायोपिया में, आंख में प्रवेश करने वाली रोशनी सीधे रेटिना पर केंद्रित होने के बजाय उसके सामने एकत्रित होती है, जिससे दूरी धुंधली हो जाती है। दृष्टि। जबकि मायोपिया में वंशानुगत घटक हो सकता है, जीवनशैली कारक जैसे विस्तारित स्क्रीन समय और निकट दृष्टि गतिविधियों में लंबे समय तक व्यस्त रहना भी इसके विकास में योगदान दे सकता है।

बीते वर्ष को समाप्त करें और एचटी के साथ 2024 के लिए तैयार हो जाएँ

उन्होंने विस्तार से बताया, “घर के अंदर अधिक समय बिताने, अक्सर वीडियो गेम और टेलीविजन में व्यस्त रहने की आधुनिक प्रवृत्ति के कारण बच्चों की बाहरी गतिविधियों में उल्लेखनीय कमी आई है। शोध से पता चलता है कि हर दिन बाहरी गतिविधियों के लिए सिर्फ एक घंटा समर्पित करने से बच्चों में मायोपिया के विकास का जोखिम 14 प्रतिशत से अधिक कम हो सकता है। यह दृश्य स्वास्थ्य में बाहरी समय के महत्व पर प्रकाश डालता है।

बच्चों की आँखों के लिए आउटडोर खेल के फायदे

डॉ. आलोका हेडाऊ के अनुसार, बच्चों के लिए बाहरी गतिविधियों को प्रोत्साहित करना, चाहे उन्हें पहले से ही मायोपिया है या नहीं, इसकी शुरुआत में देरी करने या इसकी प्रगति को धीमा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने प्रकाश डाला:

सूर्य के प्रकाश की तीव्रता

घर के अंदर की सेटिंग की तुलना में सूरज की रोशनी अधिक चमकदार दृश्यमान रोशनी प्रदान करती है, जो मायोपिया प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चलता है कि जब सूरज की रोशनी रेटिना तक पहुंचती है तो आंखों में डोपामाइन का स्राव शुरू हो जाता है। यह रिलीज़ आंख के अत्यधिक विस्तार को रोकने में मदद कर सकती है, जो मायोपिया प्रबंधन में एक प्रमुख लक्ष्य है। जो बच्चे सूरज की रोशनी में कम से कम 2-3 घंटे बाहर बिताते हैं, उनमें मायोपिया की प्रगति उन लोगों की तुलना में धीमी होती है जो मुख्य रूप से घर के अंदर रहते हैं।

दूर के दृश्यों में संलग्न होना

पढ़ने और स्क्रीन टाइम जैसी निकट गतिविधियों में लंबे समय तक व्यस्त रहने को मायोपिया में योगदान देने के लिए जाना जाता है। हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कोविड-19 महामारी के कारण घर के अंदर समय बढ़ने से बच्चों में मायोपिया की दर अधिक हो गई है। बाहर समय बिताने से बच्चों को दूर की वस्तुओं, जैसे पेड़ या खेल गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जो एक हाथ की लंबाई से अधिक दूर हैं।

Updated : 28 Dec 2023 9:23 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top