Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > याददाश्त तेज करने में मदद करते हैं 5 सुपरफूड

याददाश्त तेज करने में मदद करते हैं 5 सुपरफूड

याददाश्त को तेज़ करना बहुत ज़रूरी है। यहां कुछ सुपरफूड्स की सूची दी गई है जो हमारी याददाश्त को तेज करने में मदद कर सकते हैं।

याददाश्त तेज करने में मदद करते हैं 5 सुपरफूड
X

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतने व्यस्त रहते हैं कि हमें छुट्टी लेने का समय ही नहीं मिलता। इसकी वजह से हमारे मस्तिष्क का स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। रोजाना तनाव, थकान, पोषक तत्वों की कमी आदि के कारण हमारे मस्तिष्क का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है और उसकी कार्यप्रणाली प्रभावित होने लगती है। इसके कार्य में चीजों को याद रखना भी शामिल है। इंटरनेट के युग में हर तरफ से सूचनाएं आती रहती हैं, जिससे हमारे दिमाग में इतनी सूचनाएं जमा हो जाती हैं कि वह जरूरी चीजों को भी याद नहीं रख पाता। इसलिए याददाश्त को तेज़ करना बहुत ज़रूरी है। यहां कुछ सुपरफूड्स की सूची दी गई है जो हमारी याददाश्त को तेज करने में मदद कर सकते हैं।

पागल

बादाम और अखरोट आपके दिमाग के लिए सुपर फूड की तरह हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। इससे आपके मस्तिष्क की कोशिकाएं कम क्षतिग्रस्त होती हैं और बेहतर ढंग से काम कर पाती हैं। ऑक्सीडेटिव क्षति कम होने से आपके संज्ञानात्मक कार्य में कोई समस्या नहीं आती है।

सैल्मन

सैल्मन में बड़ी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क में न्यूरॉन्स बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए सैल्मन को अपने आहार में शामिल करके आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रख सकते हैं और आपकी याददाश्त भी बेहतर होगी।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये हमारे मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करते हैं, जिससे मस्तिष्क के कार्य करने में कोई परेशानी नहीं होती है।

ब्रोकोली

ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ विटामिन K भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके दिमाग के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करने से आपकी याददाश्त मजबूत हो सकती है।

Updated : 27 Dec 2023 7:28 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top