Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > 5 पोषण संबंधी कमियां मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन से जुड़ी

5 पोषण संबंधी कमियां मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन से जुड़ी

आप खुद को तनावग्रस्त, चिड़चिड़ा या थका हुआ पा सकते हैं। विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाने के लिए पत्तेदार हरी सब्जियाँ, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और अंडे खाएँ।

5 पोषण संबंधी कमियां मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन से जुड़ी
X

जीवन उतार-चढ़ाव की एक प्रक्रिया है, लेकिन कभी-कभी उतार-चढ़ाव थोड़ा करीब महसूस होता है। एक पल तुम उड़ रहे हो, दूसरे ही पल बेचैनी की खाई में गिर रहे हो। हालाँकि ऐसे कई कारक हैं जो मूड में बदलाव का कारण बन सकते हैं, आपका आहार भी इसमें भूमिका निभा सकता है। आप अपने पोषण पर ध्यान देकर और ऐसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करके खुशी और खुशी की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं। इसलिए अपनी भौहें एक तरफ रख दें और दावत का आनंद लें; आपका दिल इस पर निर्भर करेगा! मानो या न मानो, खाने की कुछ अस्वास्थ्यकर आदतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं और आपको मधुमक्खी के छत्ते में एक क्रोधी भालू जैसा बना सकती हैं।

यहां 5 पोषण संबंधी कमियां हैं जो आपके मूड को प्रभावित कर सकती हैं:

विटामिन बी

ये शक्तिशाली विटामिन मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर, रासायनिक संदेशवाहक के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो भावनाओं को नियंत्रित करते हैं। यदि आपमें बी1, बी6 या बी12 की कमी है, तो आप खुद को तनावग्रस्त, चिड़चिड़ा या थका हुआ पा सकते हैं। विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाने के लिए पत्तेदार हरी सब्जियाँ, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और अंडे खाएँ।

मैग्नीशियम

माइंडवेल काउंसिल की संस्थापक, काउंसलर, फैमिली थेरेपिस्ट, अर्चना सिंघल के अनुसार, “पोषण में यह तत्व एक प्राकृतिक ट्रैंक्विलाइज़र की तरह काम करता है, तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। जब आपके मैग्नीशियम का स्तर गिरता है, तो आप चिंतित, उदास या चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में कद्दू के बीज, बादाम, डार्क चॉकलेट और पत्तेदार सब्जियाँ आपके मैग्नीशियम से भरपूर दोस्त हैं।

क्या आप कमज़ोर और अधीर महसूस करते हैं? इसका कारण आयरन की कमी हो सकती है। यह महत्वपूर्ण खनिज मस्तिष्क सहित पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। जब ऑक्सीजन का स्तर गिरता है, तो आपका मूड भी गिर जाता है, जिससे थकान, चिड़चिड़ापन और यहां तक ​​कि अवसाद भी हो जाता है। पालक, बीन्स, दाल और दुबला लाल मांस आपके आयरन के स्तर को सामान्य करने में मदद कर सकते हैं।

ओमेगा-3

ये फैटी एसिड आपके मस्तिष्क के लिए धूप की तरह हैं। वे भावनाओं को नियंत्रित करने और दर्द को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, यदि आप संवेदनशील हैं, तो ओमेगा-3 का कम सेवन करना महत्वपूर्ण हो सकता है। सैल्मन और टूना, अखरोट और अलसी जैसी तैलीय मछलियाँ आपके ठंडे, खुशहाल जीवन का टिकट हैं।

विटामिन डी

यह सनशाइन विटामिन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है। यह भावनात्मक नियमन और तनाव कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब ऐसा नहीं होगा, तो आप चिंतित और उदास महसूस करेंगे। धूप में कुछ समय बिताएं (निश्चित रूप से सुरक्षित रूप से!), अंडे और तैलीय मछली जैसे विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, या अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए पूरक आहार लेने पर विचार करें।

याद रखें, यदि आपका मूड खराब है या आप परेशान हैं, तो डॉक्टर को दिखाना सबसे अच्छा है। वे आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं का विश्लेषण कर सकते हैं और सर्वोत्तम कार्रवाई की अनुशंसा कर सकते हैं।

Updated : 30 Dec 2023 12:55 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top