Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > 2024 में जिम जाने के अलावा रखने योग्य 5 स्वास्थ्य संकल्प

2024 में जिम जाने के अलावा रखने योग्य 5 स्वास्थ्य संकल्प

भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण भी मायने रखता है” मितेन सेज़ फिटनेस में फिटनेस और वेलनेस कोच मितेन काकैया कहते हैं।

2024 में जिम जाने के अलावा रखने योग्य 5 स्वास्थ्य संकल्प
X

फिर यह वर्ष का वही समय है! नया साल, नये तुम! वह समय जब हम नए संकल्प लेते हैं, अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करते हैं और निश्चित रूप से एक नई जिम सदस्यता शुरू करते हैं! लेकिन क्या स्वास्थ्य और फिटनेस सिर्फ जिम जाने तक ही सीमित है? क्या आपके नए साल का संकल्प सिर्फ जिम जाना होना चाहिए? किसी को स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। यह केवल शारीरिक फिटनेस के बारे में नहीं है, आपका भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण भी मायने रखता है” मितेन सेज़ फिटनेस में फिटनेस और वेलनेस कोच मितेन काकैया कहते हैं।

जिम जाने के अलावा, यहां आपके लिए 5 स्वास्थ्य संकल्प हैं-

सुबह का सूरज भिगोएँ!

स्नूज़ बटन हटाएँ! सुबह की धूप में उठें और चमकें, जो न केवल आपके सर्कैडियन लय के लिए अच्छा है, बल्कि आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता है और आपकी सुबह को एक उज्ज्वल शुरुआत देता है! जल्दी उठना और सूर्योदय देखना, या यहां तक ​​​​कि पार्क में धूप सेंकने के लिए बैठना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। मितेन कहते हैं, "सुबह के समय सूरज की रोशनी में बैठने से न केवल विटामिन डी संश्लेषण बढ़ता है, बल्कि आपकी नींद की दिनचर्या भी बेहतर होती है।

सांस अन्दर बाहर करें!

इसे चित्रित करें: एक तनावपूर्ण दिन, पीछा करने की समय सीमा, और करने के लिए एक लंबी सूची! अब, अपनी आंखें बंद करें और गहरी सांस लें - आप देखेंगे कि आपका तनाव दूर हो गया है! कौन जानता है कि सांस लेने जैसी सरल चीज़ पर निर्भर रहकर स्वस्थ रहने की कुंजी क्या है? “गहरी साँस आपके जीवन में शांति और ज़ेन लाती है। यह दिमाग के लिए एक कसरत की तरह है!” मितेन कहते हैं।

खुश पेट के लिए भोजन से पहले गुनगुनाना

क्या आपने कभी खाना खाने से पहले कोई धुन गुनगुनाने के बारे में सोचा है? खैर, इसे अपना भोजन-पूर्व अनुष्ठान बनाएं और अपने पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें! मितेन कहते हैं, "थोड़े से गुनगुनाहट सत्र के साथ अपनी वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करना आपके पाचन के लिए चमत्कार कर सकता है।" यह पेट को पाचन के लिए तैयार करने जैसा है।

अपने परिवेश को साफ़ रखें!

क्या आप जानते हैं कि फफूंद के संपर्क में आने से सिरदर्द, कमजोरी, थकान, दस्त और यहां तक ​​कि स्थैतिक झटके भी आ सकते हैं? चारों ओर फफूंदों वाला गंदा वातावरण आपके लिए स्वास्थ्य और जीवनशैली संबंधी अनेक चिंताएँ ला सकता है। अपने शरीर की देखभाल के लिए अपने आस-पास साफ-सुथरा वातावरण रखें। एक साफ-सुथरा घर आपको कई अवांछित स्वास्थ्य चिंताओं से बचा सकता है।

Updated : 26 Dec 2023 10:18 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top