Home > स्वास्थ्य > ककड़ी के सेवन से बीमारियों को रखा जा सकता है शरीर से दूर, जानें

ककड़ी के सेवन से बीमारियों को रखा जा सकता है शरीर से दूर, जानें

ककड़ी के सेवन से बीमारियों को रखा जा सकता है शरीर से दूर, जानें

हेल्थ डेस्क। गर्मियों में काफी मात्रा में ककड़ी आती है और ककड़ी का सेवन करने से कई प्रकार की मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। ककड़ी में विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

गर्मी की वजह से सिर दर्द होने लगता है और व्यक्ति चिड़चिडा हो जाता है, ऐसे में अगर ककड़ी की सलाद बनाकर खाई जाए तो इससे शरीर को ठंडक और गर्मी से राहत मिलती है। ककड़ी में पानी ​की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसी वजह से इसका सेवन करने से गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

ककड़ी में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है। जिन लोगों को बीपी की शिकायत रहती है उन्हें नियमित रूप से ककड़ी का सेवन करना चाहिए, इसका नियमित सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही रहती है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ककड़ी की सलाद काफी फायदेमंद होती है, इसे खाने से पेट भर जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता है। वहीं ककड़ी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद होती है।

ककड़ी में मौजूद विटामिन और खनिज मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को खत्म करने की शक्ति रखते है और इसी वजह से ककड़ी के सेवन से मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10109 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top