Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > बॉबी देओल का कहना है कि उन्होंने 4 महीने के लिए चीनी छोड़ दी है और.. क्या चीनी छोड़ने से सच में वजन जल्दी कम होता है?

बॉबी देओल का कहना है कि उन्होंने 4 महीने के लिए चीनी छोड़ दी है और.. क्या चीनी छोड़ने से सच में वजन जल्दी कम होता है?

वजन घटाना केवल मिठाइयों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अन्य चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए। जैसे, आहार में पौष्टिक आहार शामिल करना, तनाव मुक्त रहना, अच्छी नींद लेना, आराम करना, व्यायाम करना आदि।

बॉबी देओल का कहना है कि उन्होंने 4 महीने के लिए चीनी छोड़ दी है और.. क्या चीनी छोड़ने से सच में वजन जल्दी कम होता है?
X

इस समय फिल्म 'एनिमल' (एनिमल) हर जगह छाई हुई है। फिल्म ने कम दिनों में बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की. जहां रणबीर के एंग्री यंग मैन के रोल को फैंस ने खूब पसंद किया, वहीं पावरफुल विलेन के रोल में बॉबी देओल ने बाजी मार ली। जब कोई संवाद नहीं था तो दर्शकों को बॉबी के किरदार की मूर्खता महसूस हुई। दिलचस्प बात यह है कि छोटी भूमिका के बावजूद उनका प्रभाव बहुत बड़ा था। ये कहना गलत नहीं होगा कि बॉबी ने गूंगे का किरदार निभाकर रणबीर को भी इम्प्रेस कर लिया. इससे पहले उनकी वेब सीरीज 'क्लास 83' और 'आश्रम' हिट हो चुकी हैं। लेकिन फिल्म 'एनिमल' में विलेन का किरदार दर्शकों को हमेशा याद रहेगा। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी उनकी फिटनेस की चर्चा (फॉर एनिमल, बॉबी देओल ने 4 महीने के लिए मिठाई छोड़ दी) हो रही है।

54 साल की उम्र में भी कई लोगों के लिए इतना फिट रहना संभव नहीं है। फिलहाल उनके बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन की चर्चा हो रही है, टोंड बॉडी पाने के लिए बॉबी ने 4 महीने के लिए अपनी पसंदीदा मिठाइयां छोड़ दीं। लेकिन अब लोगों के बीच यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या डाइट से मीठा हटाने से वास्तव में वजन कम होता है?

इस संबंध में इंडियन एक्सप्रेस.कॉम को दिए एक इंटरव्यू में एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ. अभिजीत भोरज कहते हैं, 'अगर आप महीनों तक चाय, कॉफी, जूस, मिठाई, बेकरी उत्पाद नहीं खाते हैं, तो आपको शुरुआत में नुकसान जरूर होगा। लेकिन आहार से मिठाई को बाहर करने से निश्चित रूप से वजन घटाने में मदद मिलती है। एक कप चाय-कॉफी में 500 से 700 कैलोरी होती है. इसलिए वजन कम करते समय जितना हो सके मीठा खाने से बचें। अगर हम 2 से 3 महीने के लिए अपने आहार से चीनी को बाहर कर दें, तो निश्चित रूप से हमारा वजन कम हो जाएगा।'

आहार से चीनी हटाने के अन्य लाभ

फिट और सुडौल शरीर पाने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और पोषक तत्व शामिल होंगे। इसके अलावा, कम खाने या मीठा बंद करने से भी वजन कम हो सकता है। हालाँकि, चावल और गेहूं जैसे अनाज में कार्बोहाइड्रेट होते हैं। जो आसानी से रक्त में ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं। जिसके कारण वे वसा के रूप में पेट में जमा हो जाते हैं।

वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाले आहार का सेवन करना चाहिए। चीनी न खाने से चर्बी कम होगी. लेकिन मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन आहार के साथ नियमित व्यायाम भी जरूरी है।

हफ्ते में चीनी की आदत से छुटकारा पाएं

भारतीय अपने स्वास्थ्य पर कम ध्यान देते हैं। स्वाद और आदतों के कारण वे आवश्यकता से अधिक मिठाइयाँ खा लेते हैं। इसके अलावा कई लोगों को चाय की आदत होती है। जहां चाय आई, वहां चीनी आई। लेकिन कुछ समय के लिए मिठाइयों या मीठे खाद्य पदार्थों से परहेज करें। 2 हफ्ते में आपकी मीठी आदत से छुटकारा मिल जाएगा. अगर आपको मीठा खाने की इच्छा हो तो फल खाएं।

वजन कम करते समय कैलोरी पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसलिए मीठे खाद्य पदार्थों को आहार से बाहर कर देना चाहिए। क्योंकि इसमें अधिक कैलोरी होती है. एक्सपर्ट्स कहते हैं, 8000 कैलोरी कम करने पर एक किलो वजन कम होता है। यदि आप प्रतिदिन 400 कैलोरी जलाते हैं, तो आप 20 दिनों में एक किलो वजन कम कर सकते हैं। अगर आप भी व्यायाम करते हैं तो 10 दिन में एक किलो वजन कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए इन बातों पर भी ध्यान दें

वजन घटाना केवल मिठाइयों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अन्य चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए। जैसे, आहार में पौष्टिक आहार शामिल करना, तनाव मुक्त रहना, अच्छी नींद लेना, आराम करना, व्यायाम करना आदि।

Updated : 5 Dec 2023 2:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Bhopal Desk

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top