Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > नए साल में बेली फैट वर्कआउट सपाट पेट के लिए

नए साल में बेली फैट वर्कआउट सपाट पेट के लिए

सपाट पेट चाहते हैं तो आप वसा जलाने, मांसपेशियों को बढ़ाने और अपने पेट को परिभाषित करने के लिए कुछ बेली फैट वर्कआउट कर सकते हैं।

नए साल में बेली फैट वर्कआउट सपाट पेट के लिए
X

पेट की आंत की चर्बी कम करना एक आम चिंता का विषय है। आपका कमर-बैंड क्षेत्र वह जगह है जहां आपके पेट की चर्बी जमा होती है। भले ही यह अच्छा न लगे, पेट की चर्बी कई महत्वपूर्ण बीमारियों से जुड़ी हुई है, जिनमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्त शर्करा और विभिन्न हृदय स्थितियां शामिल हैं। यदि आप सपाट पेट चाहते हैं तो आप वसा जलाने, मांसपेशियों को बढ़ाने और अपने पेट को परिभाषित करने के लिए कुछ बेली फैट वर्कआउट कर सकते हैं।

कोर प्रमुख मांसपेशियों का एक संग्रह है जो श्रोणि, रीढ़ और ऊपरी और निचले पेट की मांसपेशियों को जोड़ता है। पारंपरिक तख़्ता इन मांसपेशियों पर काम करता है। चूंकि प्लैंकिंग पेट के अलावा हाथ, पैर और पीठ को भी निशाना बनाती है, इसलिए यह पेट के अन्य व्यायामों की तुलना में अधिक कैलोरी जलाती है।

प्लैंक करने का उचित तरीका इस प्रकार है:

अपने अग्रबाहुओं को फर्श के समानांतर रखते हुए, अपने पेट के बल लेट जाएँ। अग्रबाहुओं और पंजों को सहारे के रूप में उपयोग करके शरीर को जमीन से ऊपर उठाएं। सुनिश्चित करें कि पैर, पीठ, सिर और गर्दन सभी एक सीधी रेखा में हों। एक बार जब आपको आरामदायक स्थिति मिल जाए, तो जहां आप थे वहां वापस जाने से पहले कुछ देर के लिए वहीं रुकें। यह व्यायाम पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने और पेट और आंतों के आसपास जमा होने वाली वसा की मात्रा को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है।

यहां बताया गया है कि सिट-अप को सही तरीके से कैसे किया जाना चाहिए:

अपने पैरों को थोड़ा अलग रखें और सीधे खड़े हो जाएं। अपनी भुजाओं को अपने कंधों के स्तर तक आगे बढ़ाएं। अपने शरीर को स्क्वाट स्थिति में नीचे लाएँ और फिर वापस सीधा करके खड़े हो जाएँ। दस बार से अधिक, दोहराएँ। इस अभ्यास के दौरान अपने कोर को मोड़ना सुनिश्चित करें, और कोशिश करें कि अपनी गर्दन पर दबाव न डालें या अपने कूल्हों को न खींचें। अपने कंधों को अपने कानों से दूर खींचें और अपनी पीठ के निचले हिस्से को फर्श पर टिकाएं।

साइकिल क्रंच निष्पादित करने का सही तरीका:

अपने पैरों को मोड़कर और अपनी एड़ियों को ज़मीन पर सपाट रखते हुए, अपनी पीठ के बल लेट जाएँ। अपनी खोपड़ी के आधार पर, अपनी उंगलियों को आपस में फंसा लें। अपने कोर का उपयोग करके, अपने घुटनों को ऊपर उठाकर और अपने ऊपरी शरीर को जमीन से ऊपर उठाकर, आप व्यायाम शुरू कर सकते हैं। सांस छोड़ते हुए अपने बाएं घुटने और दाहिनी कोहनी को एक-दूसरे की ओर लाते हुए अपने धड़ को मोड़ें। अपने दाहिने पैर को एक साथ बढ़ाएं और सीधा करें। विपरीत पैर से जारी रखें।

Updated : 27 Dec 2023 6:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top