Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > भस्म से श्रंगार कर पहन सर्पों की माला, नंदी पर सवार होकर दुल्हा बन निकले भोला

भस्म से श्रंगार कर पहन सर्पों की माला, नंदी पर सवार होकर दुल्हा बन निकले भोला

भस्म से श्रंगार कर पहन सर्पों की माला, नंदी पर सवार होकर दुल्हा बन निकले भोला

-निज प्रतिनिधि-

गुना। आज भोलानाथ की शादी है, शिव शंभू की शादी है, भस्म से श्रंगार कर पहन सर्पों की माला, नंदी पर सवार होकर दुल्हा बन निकले भोला, इन भक्ति गीतों के साथ सोमवार को जिले भर में जगह-जगह शिव-बारात का आयोजन किया गया। मौका था महाशिवरात्रि पर्व का। जो पूरे जिले में श्रद्धा के साथ धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर भगवान शिव शंकर जी एवं माता पार्वती जी का विवाह रचाया गया। दिन भर शिवालयों पर भक्तों का तांता लगा रहा। अलसुबह से लेकर देर रात तक भक्तजन भगवान शिवजी के दर्शन को उमड़ते रहे। इस दौरान शिव शंभू को धतुरा और बेल पत्र समर्पित की गई। इस मंौके पर जगह-जगह भजन-कीर्तन एवं भंडारे का आयोजन भी किया जाता रहा।

केदारनाथ पर लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर के शिवालयों पर जहां भक्तों का तांता लगा रहा, वहीं दूरस्थ स्थित शिवालयों पर मेले का आयोजन किया गया। घने जंगल में स्थित केदारनाथ मंदिर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। अलसुबह से ही यहां श्रद्धालु पहुँचना शुरु हो गया और देर रात तक यह सिलसिला चलता रहा। इसके साथ ही केदारनाथ, मालपुर, गादेर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव शंकर जी के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित किया। यहां श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली।

शिवजी का जोगी रुप देखकर निहाल हुए भक्तजन

महाशिवरात्रि पर जिले भर में शिव-बारात निकाली गईं तो भगवान शिवजी एवं माता पार्वती जी का विवाह भी कराया गया। शहर के साथ ही चांचौड़ा, बीनांगज, राघौगढ़, रुठियाई, मधुसूधनगढ़, कुंभराज, आरोन आदि में शिव बारात का आयोजन किया गया। शहर में भगवान भोलेनाथ की शाही बारात नजूल कॉलोनी स्थित हनुमान मंदिर से निकली। बारात में शिवजी का जोगी रुप देखकर भक्त निहाल हो गए। शहर के विभिन्न मार्गों से निकली इस बारात में श्रद्धालु नाचते-गाते हुए निकली।

मंदिरों में रही धूम, केदारनाथ में भंडारा

महाशिवरात्रि पर्व पर बस स्टैण्ड स्थित पशुपतिनाथ महादेव मंदिर, अस्पताल स्थित शिवालय, मंदिर घाट, भुजरिया तालाब स्थित शिवालय, सूर्यमुखी हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, हनुमान चौराहा मंदिर, लोनिवि परिसर स्थित मंदिर, विश्रामगृह के सामने स्थित मंदिर, सुभाष कॉलोनी मंदिर, आदर्श कॉलोनी मंदिर, हीरा बाग के पास स्थित मंदिर में धूम मची रही। यहां दिन भर पूजन अर्चन का दौर चलता रहा। महाशिवरात्रि के अवसर पर केदारनाथ धाम पर भंडारे के आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भोजन प्रसादी गृहण की।

श्रद्धा से पूजे गए भगवान भोलेनाथ

भगवान शिव शंकर जी की विशेष आराधना का पर्व महाशिवरात्रि जिले भर में श्रद्धा के साथ धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर शिवालयों पर भक्तों का मेला लगा रहा तो घरों में भी देवों के देव महादेव की विशेष पूजा अर्चना की गई। घरों में भक्तों ने व्रत रखकर भगवान भोलेनाथ की आराधना की। नगर में पप्पू महाराज के आश्रम पर ब्राह्मण समाज के लोगों द्वारा भगवान शंकरजी के शिवलिंग का महा अभिषेक किया गया। इस अवसर पर जयकुमार शर्मा, शिव कुमार उपरिंग, मूलचंद बोहरे, धर्मेंद्र, संतोष शर्मा, अनिल दुबे, लखन महाराज, देवेंद्र शर्मा ने अभिषेक किया।

Naveen ( 1696 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top