Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > बजेंगे डमरु, पिलेगी भांग, शिव जी की बारात में नंदी संग नाचेंगे भूत-पिशाच

बजेंगे डमरु, पिलेगी भांग, शिव जी की बारात में नंदी संग नाचेंगे भूत-पिशाच

बजेंगे डमरु, पिलेगी भांग, शिव जी की बारात में नंदी संग नाचेंगे भूत-पिशाच

आज मनेगी महाशिवरात्रि, सजे शिवालय, उमड़ेंगे श्रद्धालु

-निज प्रतिनिधि-

गुना। बजेंगे डमरु, पिलेगी भांग, भगवान शिवजी की बारात में नंदी संग नाचेंगे भूत-पिशाच। यह दृश्य देखने को मिलेगा कल 4 मार्च महाशिवरात्रि के अवसर पर। इस दौरान जिले भर में जगह-जगह भगवान शिवजी की बारात निकाली जाएंगी। साथ ही भगवान भोलेनाथ जी की विशेष आराधना भी होगी। महाशिवरात्रि का पर्व कल जिले भर में श्रद्धा के साथ धूमधाम से मनाया जाएगा। इसको लेकर पिछले हफ्ते भर से चल रहीं तैयारियों को रविवार को अंतिम रुप दिया गया। इस मौके पर शिवालयों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है तो भगवान शिव शंकर जी की प्रतिमाओं का आकर्षक श्रंगार कर उन्हे मनोहारी रुप प्रदान किया गया है। इसके साथ ही शिव बारात की तैयारियां भी की जाती रहीं। महाशिवरात्रि अवसर पर भगवान शिवजी की विशेष आराधना की जाएगी। श्रद्धाँलु उपवास रखकर शिवजी को बेलपत्र, फल फूल अर्पित करने के साथ उन्हे दूध से स्नान कराकर अभिषेक करेंगे। अलसुबह से शुरु होकर शिव आराधना का यह सिलसिला देर रात तक चलेगा।

जिले भर में निकलेंगी भोले बाबा की बारात

महाशिवरात्रि के अवसर पर जिले भर में भगवान भोलेनाथ जी की बारात निकलेगी। शहर के साथ ही चांचौड़ा, बीनांगज, राघौगढ़, रुठियाई, मधुसूधनगढ़, कुंभराज, आरोन आदि में शिव बारात का आयोजन किया गया। कई स्थानों पर बारात में प्रतिकस्वरुप भूत-पिशाच शामिल होंगे तो नंदी भी शामिल किए जा रहे है। भांग का प्रसाद भी वितरण होगा। शहर में भगवान भोलेनाथ की शाही बारात निकलेगी। युवा नेता कविन्द्र चौहान ने बताया कि नजूल कॉलोनी स्थित हनुमान मंदिर से सुबह 11 बजे बारात शुरु होगी। जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए निकलेगी। मधुसूदनगढ़ में रेस्ट हाउस गुना रोड से गाजे बाजे से सदर बाजार होते हुए लटेरी रोड स्थित शिवालय पहुंचेगी। यहां भगवा शिवजी का अभिषेक महाआरती प्रसादी वितरण होगा।

शिवालयों पर लगेगा श्रद्धालुओं का तांता

महाशिवरात्रि पर्व पर शिवलायों पर श्रद्धालुओं का तांता लगेगा। सूर्यमुखी हनुमान मंदिर, कैन्ट स्थित गोपाल मंदिर, कलार मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, चौपड़ा वाले बाबा की दरगाह स्थित शिव मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, हनुमान चौराहा मंदिर, लोनिवि परिसर स्थित मंदिर, विश्रामगृह के सामने स्थित मंदिर, सुभाष कॉलोनी मंदिर, बस स्टैण्ड स्थित पशुपतिनाथ महादेव मंदिर, अस्पताल स्थित शिवालय, मंदिर घाट, भुजरिया तालाब स्थित शिवालय, आदर्श कॉलोनी मंदिर, हीराबाग के पास स्थित शिवालय पर श्रद्धालु पहुँचकर भगवान भोलेनाथ जी के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित करेंगे। इसके साथ ही गादेर गुफा, केदारनाथ, मालपुर, बाणगंगा आदि स्थानों पर महाशिवरात्रि पर्व पर मेलों का आयोजन किया जाएगा।

केदारनाथ धाम पर भंडारा

महाशिवरात्रि के अवसर पर केदारनाथ धाम पर भंडारे के आयोजन किया गया है। केदारनाथ धाम सेवा मंडल के तत्वावधान में आयोजित भंडारे में उपस्थित होकर भोजन प्रसादी गृहण करने का आग्रह किया गया है, वहीं विराट हिन्दु उत्सव समिति के प्रमुख कैलाश मंथन ने बताया कि केदारनाथ सहित मालपुर गुफा, गादेर गुफा, गढ़ा गुफा के साथ ही अन्य शिव स्थानों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुँचेंगे। इन सभी स्थानों पर बिजली, पानी, साफ-सफाई, सुरक्ष आदि की व्यवस्था जुटाने की मांग की गई है।

Naveen ( 1446 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top