Home > मनोरंजन > संस्कृत भाषा की पहली कॉमर्शियल फिल्म अह्म ब्रह्मास्मि अगले साल होगी लांच

संस्कृत भाषा की पहली कॉमर्शियल फिल्म अह्म ब्रह्मास्मि अगले साल होगी लांच

संस्कृत भाषा की पहली कॉमर्शियल फिल्म अह्म ब्रह्मास्मि अगले साल होगी लांच

मुंबई। दुनिया में संस्कृत भाषा में पहली कॉमर्शियल फिल्म अह्म ब्रह्मास्मि को अगले साल 2019 में लांच किया जाएगा। इस फिल्म को आजाद ने निर्देशित किया है। फिल्म राष्ट्रपुत्र की शानदार सफलता के बाद भारतीय सिनेमा जगत में एक मजबूत स्तंभ बन चुकी मशहूर फिल्म निर्माता कंपनी द बॉम्बे टॉकीज़ स्टूडियो में संस्कृत भाषा में बननेवाली इस फिल्म को शूट किया जा रहा है। अह्म ब्रह्मास्मि दुनिया की पहली वाणिज्यिक फिल्म बन गई है। इस फिल्म में क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की जीवनी को पर्दे पर साकार किया गया है। अगले साल दुनिया भर के सिनेमाघरों में बॉम्बे टॉकीज के बैनर तले प्रस्तुत किया जाएगा।

संस्कृत भाषा में बनने वाली इस फिल्म में महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के जीवन और उनके कालखंड को बखूबी साकार किया गया है। इतिहास के पन्ने में भूला दिए गए इस क्रांतिकारी नायक को फिल्म के जरिए पुनर्जीवित करने का प्रयास किय़ा गया है।भ्रष्ट्राचार से लड़ने और बुरी ताकतों को खत्म करने वाले एक नायक के रूप में आजाद आज भी प्रासंगिक हैं। फिल्म का निर्देशन और लेखन सैन्य विद्यालय के छात्र और फिल्म निर्माता आजाद ने किया है।

बता दें कि इस फिल्म के माध्यम से, फिल्म निर्माता आजाद ने भारतीय संस्कृति के शाश्वत सार को सामने लाने और संस्कृत भाषा के पुनरुत्थान करने का प्रयास किया है। वह इस फिल्म के जरिए दुनिया के सिनेमा पटल पर संस्कृत भाषा को जीवन देने का काम कर रहे हैं। विश्व सिनेमा के इतिहास से गायब हो चुकी भारत की इस प्राचीन भाषा को फिर से जीवंत करने का प्रयास किया गय़ा है।

यह फिल्म बॉम्बे टॉकीज घराना की ओर से प्रस्तुत की जा रही है। इस फिल्म को कामिनी गिरीश दुबे और बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो ने निर्मित किया है। इस फिल्म का लेखन, निर्देशन और अभिनय आजाद ने किया है। वर्ष 1934 में स्थापित बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो की ओर से इन्हें पहली बार अवसर दिया गया था। बाद में पौराणिक फिल्मों के निर्माता राजनारायण दुबे के मार्गदर्शन में वे भारतीय सिनेमा के स्तंभ बन गए।

बता दें कि बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो ने अब तक 115 फिल्मों का निर्माण किया है। इसके साथ ही 259 फिल्मों का वितरण और 700 से अधिक फिल्मों को वित्तीय मदद उपलब्ध कराया है। इस बैनर के तले ही अशोक कुमार, दिलीप कुमार, देव आनंद, राज कपूर, मधुबाला, किशोर कुमार, लता मंगेशकर, महमूद समेत 280 फिल्मी लीजेंड्स की खोज की गई है। अह्म ब्रह्मास्मि को साल 2019 में बॉम्बे टॉकीज के बैनर तले दुनिया भर में रिलीज किया जाएगा। यह भारतीय सिनेमा के लिए सम्मान की बात है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10718 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top