Home > शिक्षा > सीबीएसई ने परीक्षा जांच में गड़बड़ी पर 130 शिक्षकों के खिलाफ उठाया सख्त कदम

सीबीएसई ने परीक्षा जांच में गड़बड़ी पर 130 शिक्षकों के खिलाफ उठाया सख्त कदम

सीबीएसई ने परीक्षा जांच में गड़बड़ी पर 130 शिक्षकों के खिलाफ उठाया सख्त कदम

नई दिल्ली । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा की परीक्षा जांच में गड़बड़ी की शिकायत पर शुक्रवार को देशभर के 130 शिक्षकों और परीक्षा समन्वयकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी।

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि हमने इस साल से कॉपी जांचने की प्रक्रिया में एक नया प्रयोग किया था। इसका लक्ष्य कॉपी जांच प्रक्रिया और परीक्षा परिणामों को तैयार करने में ज्यादा से ज्यादा सुधार लाना था। क्योंकि, कुछ परीक्षकों की लापरवाही, काम के प्रति गंभीरता का न होना और छात्रों के भविष्य को लेकर संवेदनहीनता के चलते हर बार विद्यार्थियों को बेमतलब परेशानियों का सामना करना पड़ता था| साथ ही इससे हमारी प्रतिष्ठा भी धूमिल होती थी। अब सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को कहा गया है कि वे ऐसी परिस्थितियों में निलंबन की कार्रवाई शुरू करें और बोर्ड को इसकी जानकारी दें।

पुनर्मूल्यांकन (दोबारा जांच) के परिणाम में पूर्व में घोषित परिणाम से काफी अलग परिणाम सामने आने पर छात्रों ने सीबीएसई से शिक्षकों के खिलाफ शिकायत की थी। छात्रों ने बोर्ड को अपनी शिकायत में बताया कि शिक्षकों से छात्रों की परीक्षा कॉपी जांच करने के दौरान अंक जोड़ने में भारी चूक हुई है। पुनर्मूल्यांकन के बाद कुछ छात्रों को परीक्षा में 400 प्रतिशत तक अंक बढ़े हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top