Home > शिक्षा > कैरियर > परीक्षा से पहले बीमार पड़ गए? यहाँ 5 त्वरित हैक्स तैयारी पर बाहर नहीं छोड़ने के लिए

परीक्षा से पहले बीमार पड़ गए? यहाँ 5 त्वरित हैक्स तैयारी पर बाहर नहीं छोड़ने के लिए

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के दौरान लोगों के बीमार होने की संभावना अधिक होती है और श्वसन संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

परीक्षा से पहले बीमार पड़ गए? यहाँ 5 त्वरित हैक्स तैयारी पर बाहर नहीं छोड़ने के लिए
X

सुबह के 7 बज चुके हैं और आप आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए उठे हैं। अपनी स्टडी टेबल की ओर बढ़ने के कुछ ही समय बाद, आप अस्वस्थ महसूस करने लगते हैं - संभवतः आपको बुखार और सर्दी या शायद सिर में दर्द हो सकता है। निश्चित रूप से, आप अपनी तैयारी समय पर पूरी करने के बारे में चिंतित होंगे।चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के दौरान लोगों के बीमार होने की संभावना अधिक होती है और श्वसन संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

असम के जाने-माने चिकित्सक डॉ. राजीब बोरबोरा ने बताया कि सर्दियों के दौरान बीमार पड़ने का एक कारण सीमित स्थानों में रहना है। "स्वाभाविक रूप से, लोगों को बाहर के ठंडे तापमान के कारण सर्दियों के दौरान लोगों से घिरे बंद स्थानों में रहना सुविधाजनक लगता है, जिसका अर्थ है कि लोगों के बीच अधिक आमने-सामने संपर्क की संभावना है," कहते हैं

अब, यह भी एक तथ्य है कि छात्रों को वर्ष के इस समय के दौरान अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए क्योंकि उन्हें अपनी आगामी परीक्षाओं की तैयारी करने की आवश्यकता है। हालांकि, ऐसे उदाहरण भी हैं जब अधिकांश छात्र बीमार पड़ जाते हैं जो अंततः उनकी तैयारी व्यवस्था को प्रभावित करता है। इसे समझते हुए, हम कुछ विशेषज्ञ-अनुशंसित उपायों को एक साथ लाए हैं जो आपको बिना किसी परिश्रम के अपनी पढ़ाई जारी रखने में मदद कर सकते हैं।

Updated : 1 Feb 2024 8:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top