Home > शिक्षा > कैरियर > इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया इग्नू ने शुरू

इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया इग्नू ने शुरू

इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया इग्नू ने शुरू

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में अब इवेंट मैनेजमेंट (डीईवीएमटी) की भी पढ़ाई होगी। इग्नू के स्कूल ऑफ कॉन्टिन्यूइंग एजुकेशन (एसओसीई) ने इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा पाठ्यक्रम लॉन्च किया है।

इग्नू के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश शर्मा ने रविवार को बताया कि इग्नू ने जुलाई-2018 और जनवरी-2019 दोनों सत्रों के लिए इवेंट मैनेजमेंट में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए इच्छुक छात्रों से आवेदन आमंत्रित किये हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्ट्रीम से 10 + 2 पास कर चुके अभ्यर्थी आवेदन के लिए पात्र हैं।

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र को पेशेवर बनाना है। इसके साथ ही तेजी से बढ़ते इस रोमांचक उद्योग को मूलभूत ज्ञान और कौशल वाले शिक्षार्थियों से लैस करना है। इवेंट मैनेजमेंट को एक कार्यक्रम के रूप में 'अनुभवों का व्यवसाय' भी कहा जाता है जिसमें प्रबंधित कार्यक्रम, मीस (मीटिंग्स, प्रोत्साहन, सम्मेलन, प्रदर्शनी), आईपी (बौद्धिक संपदा), व्यक्तिगत, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम, मनोरंजन, खेल, डिजिटल, ग्रामीण घटनाएं शामिल हैं। उनकी योजना, समन्वय और विपणन के साथ और भी बहुत कुछ इस डिप्लोमा कार्यक्रम में शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि एक साल का डिप्लोमा कार्यक्रम 32 क्रेडिट का है| यह एक पेशेवर इवेंट मैनेजर की दक्षताओं को विकसित करने के लिए सीखने वालों को एक रोमांचक अवसर प्रदान करता है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10718 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top