Home > शिक्षा > कैरियर > सीबीएसई स्टूडेंट्स को मिली बड़ी राहत, मंत्री ने की घोषणा

सीबीएसई स्टूडेंट्स को मिली बड़ी राहत, मंत्री ने की घोषणा

सीबीएसई स्टूडेंट्स को मिली बड़ी राहत, मंत्री ने की घोषणा
X

दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं के बचे विषयों की परीक्षा के संबंध में जरूरी घोषणा की गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार शाम करीब 5.30 बजे वेबिनार के जरिए ये घोषणा की है।

निशंक ने बताया कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए सीबीएसई पहले ही 10वीं व 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को होम सेंटर (जिस स्कूल से पढ़ाई कर रहे हैं) पर परीक्षा देने की सहूलियत दे चुका है। अब ये फैसला लिया गया है कि बच्चों को उनके गृह प्रदेश में परीक्षा देने की सुविधा भी दी जाएगी।

निशंक ने कहा कि इससे उन स्टूडेंट्स को फायदा होगा जो किसी और शहर में या हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे थे और लॉकडाउन में अपने घर लौट चुके हैं। उन्हें परीक्षा देने के लिए वापस अपने स्कूल नहीं जाना होगा। वह अपने स्कूल से बात करके अपना सेंटर उस शहर में करवा सकते हैं जहां उनका घर है। जहां वे अभी रह रहे हैं।

इसके लिए जून के पहले सप्ताह में आपको अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। तभी आपको पता चल जाएगा कि आपके आसपास किस जनपद में परीक्षा देनी होगी। आपको सैकड़ों, हजारों किलोमीटर सफर नहीं करना होगा।

गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं व 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर्स की परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू हो रही हैं। बोर्ड कुछ दिन पहले ही इसके लिए विस्तृत डेटशीट जारी कर चुका है।

Updated : 27 May 2020 2:28 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top