Home > अर्थव्यवस्था > बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, PSU बैंक, मेटल सेक्टर में रही तेजी

बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, PSU बैंक, मेटल सेक्टर में रही तेजी

बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, PSU बैंक, मेटल सेक्टर में रही तेजी
X

मुंबई। मौजूदा कारोबारी सप्ताह में गुरुवार को पहली बार शेयर बाजार ने अपना दम दिखाया और दिन के कारोबार के दौरान गिरावट का सामना करने के बावजूद करीब 1 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

शेयर बाजार ने आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। दिन के पहले सत्र में बिकवाली के दबाव में बाजार को जबरदस्त गिरावट का सामना करना पड़ा। दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में बाजार को घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीदारी का सपोर्ट मिला, जिससे कमजोरी की जगह अच्छी बढ़त के साथ शेयर बाजार के कारोबार का अंत हुआ।

सेंसेक्स में बढ़त -

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज 201.58 अंक की मजबूती के साथ 53,950.84 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही बिकवाली शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स नीचे की ओर लुढ़कने लगा। बीच बीच में होने वाली मामूली खरीदारी के बावजूद शुरुआती आधे घंटे के कारोबार में ही सेंसेक्स गिरकर 53,861.64 अंक के स्तर पर आ गया।

इस गिरावट के बाद एक बार फिर खरीदारों ने लिवाली का दौर शुरू करके बाजार को संभालने की कोशिश की। खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स में करीब 100 अंकों की उछाल भी आई। थोड़ी देर बाद बाजार पर बिकवाल दोबारा हावी हो गए, जिससे सेंसेक्स को नीचे गिरने के लिए मजबूर होना पड़ा। बाजार में गिरावट का ये दौर दिन के पहले कारोबारी सत्र के दौरान लगातार चलता रहा, जिसके कारण दोपहर 12 बजे तक सेंसेक्स 324.01 अंक की गिरावट के साथ आज के निचले स्तर 53,425.25 अंक तक पहुंच गया।

सेंसेक्स में 503.27 अंक की मजबूती -

हालांकि इसके बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों की फिर से खरीदारी शुरू हुई तो सेंसेक्स ने हर दबाव को पीछे छोड़ दिया। इस खरीदारी के सपोर्ट ने इस सूचकांक ने जोरदार रफ्तार पकड़ी और आज के निचले स्तर से 920.97 अंक की रिकवरी करते हुए आज के सर्वोच्च स्तर 54,346.22 अंक तक पहुंच गया। हालांकि कारोबार के आखिरी मिनटों में इंट्रा-डे सेटलमेंट के कारण हुई बिकवाली ने सेंसेक्स को सर्वोच्च स्तर पर टिकने नहीं दिया। आखिरी वक्त में हुई बिकवाली के दबाव में ये सूचकांक सर्वोच्च स्तर से थोड़ा नीचे गिर कर 503.27 अंक की मजबूती के साथ 54,252.53 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

निफ्टी में मजबूती -

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने 79.20 अंक की मजबूती के साथ 16,105 अंक के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। कारोबार की शुरुआत से ही बिकवाली के दबाव के कारण निफ्टी लगातार नीचे गिरता चला गया। बीच-बीच में खरीदारों ने लिवाली करके बाजार को सपोर्ट देने की भी कोशिश की, लेकिन बिकवाली का दबाव अधिक होने की वजह से ये सूचकांक लगातार फिसलता गया।

दिन के पहले कारोबारी सत्र में लगातार यही स्थिति बनी रही। शेयर बाजार में दबाव बना रहा और निफ्टी लगातार गिरता गया। दोपहर 12 बजे तक बिकवाली के दबाव की वजह से निफ्टी 122.10 अंक का गोता लगाकर आज के सबसे निचले स्तर 15,903.70 अंक तक पहुंच गया। हालांकि दिन का दूसरा कारोबारी सत्र शुरू होते ही घरेलू संस्थागत निवेशकों ने बाजार को संभालने के लिए चौतरफा खरीदारी शुरू कर दी, जिसके कारण देखते ही देखते निफ्टी भी छलांग लगाकर अगले डेढ़ घंटे के कारोबार में ही 16,152.15 अंक के स्तर पर पहुंच गया।

निफ्टी 16,170.15 अंक के स्तर पर बंद -

इसके बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की बिकवाली के कारण निफ्टी में एक बार फिर करीब 100 अंकों की गिरावट आई, लेकिन उसके बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों ने फिर मोर्चा संभाला और दिन का कारोबार खत्म होने के थोड़ी देर पहले निफ्टी को आज के सर्वोच्च स्तर 16,204.45 अंक तक पहुंचा दिया। आज के सबसे ऊपरी स्तर तक पहुंचने के लिए निफ्टी को निचले स्तर से 300.75 अंक की छलांग लगानी पड़ी। हालांकि दिन के सौदों के निपटारे के कारण निफ्टी दिन के ऊपरी स्तर पर टिक नहीं सका और थोड़ा नीचे फिसल कर 144.35 अंक की मजबूती के साथ 16,170.15 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

3.16 प्रतिशत की बढ़त पीएसयू बैंक इंडेक्स में बढ़त -

आज दिन भर के कारोबार में के बाद सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 24 शेयर मुनाफा कमा कर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 6 शेयर बिकवाली के दबाव में फंसकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह निफ्टी के सेक्टोरल इंडेक्सों में से भी 10 इंडेक्स बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुए, जबकि एफएमसीजी इंडेक्स गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुआ। आज सबसे ज्यादा 3.16 प्रतिशत की बढ़त पीएसयू बैंक इंडेक्स में आई, जबकि मेटल इंडेक्स 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार करता नजर आया। प्राइवेट बैंक, रियल्टी, मीडिया, फाइनेंशियल सर्विसेज और आईटी इंडेक्स एक प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार करते रहे।

टॉप 5 गेनर्स की सूची

दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद दिग्गज शेयरों में से टाटा स्टील 5.29 प्रतिशत, जेएसडब्ल्यू स्टील 4.40 प्रतिशत, अपोलो हॉस्पिटल 3.93 प्रतिशत, भारतीय स्टेट बैंक 3.26 प्रतिशत और एचडीएफसी बैंक 2.85 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर आईटीसी 2.20 प्रतिशत, यूपीएल 2.17 प्रतिशत, डिवीज लेबोरेट्रीज 2.01 प्रतिशत, सन फार्मास्युटिकल्स 1.23 प्रतिशत और रिलायंस इंडस्ट्रीज 0.95 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

Updated : 27 May 2022 1:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top