Home > अर्थव्यवस्था > एसबीआई ने किया बड़ा ऐलान, एक जुलाई से बदल जायेंगे यह नियम

एसबीआई ने किया बड़ा ऐलान, एक जुलाई से बदल जायेंगे यह नियम

एसबीआई ने किया बड़ा ऐलान, एक जुलाई से बदल जायेंगे यह नियम

नई दिल्ली। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 जुलाई से नियम में बदलाव करने का ऐलान कर दिया है। इस बदलाव का सीधा असर एसबीआई के 42 करोड़ ग्राहकों पर पडेगा। एसबीआई ने बताया कि 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि अगले महीने से एसबीआई की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित होने वाली है।

रिजर्व बैंक जब-जब रेपो रेट में बदलाव करेगा उसी आधार पर एसबीआई की होम लोन की ब्‍याज दर भी बदलाव करता रहेगा। वर्तमान में आरबीआई के रेपो रेट के बदलाव के बाद भी एसबीआई अपने हिसाब से होम लोन पर ब्‍याज दरों में कटौती या बढ़ोतरी करता रहता है। आपको बताते जाए कि बीते गुरुवार को आरबीआई ने लगातार तीसरी बार रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर इसे 5.75 पर ला दिया है।

आपको बताते जाए कि आरबीआई ने बीते 6 महीने में लगातार तीन बार रेपो रेट में कटौती कर दी है। दिसंबर से जून के बीच रेपो रेट में कुल 0.75 फीसदी की कटौती हो चुकी है। रेपो रेट वह दर होती है जिसके माध्यम से बैंकों को आरबीआई कर्ज देता है। बैंक इस कर्ज से ग्राहकों को कर्ज देते हैं, रेपो रेट कम होने से मतलब है कि बैंक से मिलने वाले कई तरह के कर्ज सस्ते हो जाएंगे

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top