Home > अर्थव्यवस्था > रिलायंस देगा डिजिटल स्टोर से यह सभी सर्विस, जानें

रिलायंस देगा डिजिटल स्टोर से यह सभी सर्विस, जानें

रिलायंस देगा डिजिटल स्टोर से यह सभी सर्विस, जानें

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रही रिलायंस इंडस्ट्रीज देश के पचास लाख से अधिक किराना स्टोर को डिजिटल (ई-कॉमर्स) प्लेटफॉर्म पर लाएगी। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट ने यह कहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, अभी देश में डिजिटल खुदरा स्टोर की संख्या 15 हजार है जो 2023 तक बढ़कर पचास लाख से अधिक हो जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है,यह आधुनिक व्यापार एवं ई-वाणिज्य की बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण होगा। जीएसटी लागू होने से भी ऑनलाइन खुदरा स्टोर को बढ़ाने का काम किया है।

इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक, मुकेश अंबानी की योजना है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से ग्राहकों को 24 घंटों के भीतर ही डिलीवरी दे सके और उससे संबंधित शिकायत को ऑफलाइन दर्ज कर सकें। ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर और चेयरमैन जैक मा का भी यही प्लान था। उन्होंने साल 1999 में छोटे दुकानदारों के साथ मिलकर एक चेन बनाई थी। इसी प्लान से जैक मा की कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी थी। इंडस्ट्री के जानकारों के हवाले से यह कहा जा रहा है कि खुदरा क्षेत्र में आने से पहले अंबानी पिछले दो वर्षों में 17.41 हजार करोड़ के निवेश से दो दर्जन से ज्यादा कंपनियों को खरीद चुके हैं या उनमें हिस्सेदारी ले ली है। इसमें आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस से लेकर ग्राहकों के खर्च, आदतों पर नजर रखने के लिए डाटा एनालिटिक्स से जुड़ी कंपनियां शामिल हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8767 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top