Home > अर्थव्यवस्था > भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को बड़ा झटका, सितम्बर में बुनियादी उद्योगों का उत्‍पादन 5.2 फीसदी घटा

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को बड़ा झटका, सितम्बर में बुनियादी उद्योगों का उत्‍पादन 5.2 फीसदी घटा

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को बड़ा झटका, सितम्बर में बुनियादी उद्योगों का उत्‍पादन 5.2 फीसदी घटा

नई दिल्‍ली। देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुस्‍ती का दौर जारी है। आठ प्रमुख उद्योगों का उत्‍पादन सितम्बर माह में 5.2 फीसदी घट गया है। आधिकारिक तौर पर गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों में से सात के उत्पादन में सितम्बर महीने में गिरावट आई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सितम्बर,2018 में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 4.3 फीसदी बढ़ा था। सितम्बर,2018 में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन जहां 4.3 फीसदी बढ़ा था। इस साल सितम्बर 2019 में यह सूचकांक 120.6 पर पहुंच गया है, जो कि सितम्बर 2018 की तुलना में 5.2 फीसदी कम है।

कोर सेक्‍टर में यह लगातार दूसरी बारी गिरावट दर्ज की गई है। आठ प्रमुख इंडस्ट्रीज के सूचकांक में कोयला, कच्चा तेल, स्टील, सीमेंट, बिजली, उर्वरक और रिफाइनरी उत्पाद शामिल हैं। यह आठ इंडस्ट्रीज इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रॉडक्शन (आईआईपी) के करीब 40 फीसदी हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं। इससे पहले अगस्त 2019 में चार साल में पहली बार इस सूचकांक में 0.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी।

उल्‍लेखनीय है कि कोर सेक्टर के तहत आने वाले आठ उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, सीमेंट, स्टील, बिजली और उर्वरक शामिल है। प्राप्‍त आकंड़ों के अनुसार समीक्षाधीन महीने में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, सीमेंट, स्टील और बिजली क्षेत्र का उत्पादन घट गया है। वहीं, इस दौरान उर्वरक क्षेत्र का उत्पादन 5.4 फीसदी बढ़ा है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से सितम्बर की अवधि में बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर घटकर 1.3 फीसदी रह गई है। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 5.5 फीसदी रही थी। वर्तमान आंकड़ा नवम्बर माह में जारी होने वाले इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन के आंकड़ों पर भी असर डाल सकता है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top