Home > अर्थव्यवस्था > नए उपायों से भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति : फिक्की

नए उपायों से भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति : फिक्की

नए उपायों से भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति : फिक्की
X

नई दिल्ली। रियल स्टेट के क्षेत्र और निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा उठाए गए हालिया कदमों से सुस्ती के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। यह बात उद्योग संगठन फिक्की के प्रेसिडेंट प्रदीप सोमानी ने कही। भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने वित्त मंत्री द्वारा उठाए गए कदमों का स्वागत किया है। सीतारमण ने निर्यात और आवासीय क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए शनिवार को 60000 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की।

सोमानी ने कहा कि नए उपायों से भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा जोकि सुस्ती के दौर से गुजर रही है। सोमानी ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में सस्ते आवास के लिए बाहरी वाणिज्यिक उधारी के दिशा-निर्देश को नरम बनाए जाने और 10 साल की सरकारी प्रतिभूतियों के अनुरूप हाउसिंग बिल्डिंग अलाउंस पर ब्याज दर में कटौती बड़ा कदम है।

निर्माणाधीन आवासीय परियोजनाओं (जोकि एनपीए या एनसीएलटी के तहत दिवालिया प्रक्रिया में नहीं है) को पूरा करने के लिए 10000 करोड़ रुपए प्रदान करने का प्रावधन बेशक एक बड़ा प्रोत्साहन है जिससे देश में ठप पड़ी परियोजनाओं की समस्याओं का समाधान होगा। फिक्की प्रेसिडेंट ने कहा, रीमिशन ऑफ ड्यूटीज ऑर टैक्सेस ऑन एक्सपोर्ट प्रोडक्ट (आरओडीटीईपी) जो एक जनवरी 2020 से लागू होगा उससे हमारी निर्यात प्रोत्साहन की नॉन-कंप्लायंस की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता क्षेत्र के तहत एक्सपोर्ट क्रेडिट के रूप में 36000 करोड़ रुपए से 68000 करोड़ रुपए अतिरिक्त वित्तपोषण से भी प्रोत्साहन मिलेगा।

Updated : 16 Sep 2019 5:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top