Home > अर्थव्यवस्था > 1000 अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही मोदी सरकार : रविशंकर

1000 अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही मोदी सरकार : रविशंकर

1000 अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही मोदी सरकार : रविशंकर

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भारत को एक हजार अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही है।

कानून एंव सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को यहां कहा कि हम इलेक्ट्रॉनिक नीति पर काम कर रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र की राष्ट्रीय नीति को अंतिम रूप दे दिया गया है। देश में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक सामनों के विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए यह नीति बनायी जा रही है। उन्होंने कहा कि हमने उसे लगभग अंतिम रूप दे दिया है। हमने हरसंभव व्यापक विचार-विमर्श किया है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को चिकित्सा, रक्षा और ऑटोमोबाइल सामान के निर्माण पर ध्यान देने को कहा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत में 240 कंपनियां मोबाइल फोन और उसके कलपुर्जों का निर्माण कर रही है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा मोबाइल फोन विनिर्माण के गढ़ के रूप में उभरे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पांच लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। सीआईआई द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि वह इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को उभरते उद्योग के तौर पर देख रहे हैं।(हि.स.)

Tags:    

Swadesh Digital ( 7142 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top