Home > अर्थव्यवस्था > देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी बनी Infosys, 7 लाख करोड़ के पार हुआ मार्केट कैप

देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी बनी Infosys, 7 लाख करोड़ के पार हुआ मार्केट कैप

देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी बनी Infosys, 7 लाख करोड़ के पार हुआ मार्केट कैप
X

नईदिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में इस कारोबारी सप्ताह के दौरान आई तेजी से देश की अग्रणी आईटी कंपनी इंफोसिस ने एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। शेयर बाजार की तेजी के कारण इंफोसिस का मार्केट कैप 7 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है। इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने वाली इंफोसिस देश की चौथी कंपनी बन गई है।

शेयर बाजार में आई तेजी के कारण इंफोसिस ने ये मुकाम हासिल मंगलवार को ही किया है। कल दिन भर के कारोबार के दौरान इंफोसिस का शेयर 1.65 फीसदी की मजबूती के साथ 1,654.10 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था। शेयर के भाव में आई इस तेजी की वजह से इंफोसिस का मार्केट कैप कल ही बढ़कर 7,04,495.96 करोड़ रुपये हो गया।

ये कंपनियां आगे -

इंफोसिस के पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड का मार्केट कैप पहले ही 7 लाख करोड़ रुपये या उससे अधिक का हो चुका है। इसमें रिलायंस कंपनी का मार्केट कैप सबसे अधिक 13,45,027.89 करोड़ रुपये है, जबकि टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज 12,14,823.96 करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं मार्केट कैप के मामले में तीसरे स्थान पर एचडीएफसी बैंक लिमिटेड है, जिसका कुल मार्केट कैप कल बाजार बंद होते वक्त 7,93,554.87 करोड़ रुपये था।

नेट प्रॉफिट बढ़ा -

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार पिछले 1 साल की अवधि में इंफोसिस के शेयर में लगातार तेजी की स्थिति बनी है। पिछले 1 साल की अवधि में इंफोसिस के शेयर 72 फीसदी तक तेज हो चुके हैं। सिर्फ 2021 में ही इंफोसिस के शेयर मूल्य में 31.71 फीसदी तक का उछाल आ चुका है। जून में खत्म हुई तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट भी करीब 23 फीसदी तक बढ़ा है। जिसके आधार पर इंफोसिस ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए अपने राजस्व अनुमान को भी बढ़ाकर 16 फीसदी कर दिया है। जानकारों का मानना है कि अगर इंफोसिस के राजस्व अनुमान ठीक रहे, तो कंपनी के शेयरों में और तेजी आएगी, जिससे उसका मार्केट कैप और भी उछल सकता है।

Updated : 12 Oct 2021 10:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top