Home > अर्थव्यवस्था > 2025 तक भारत होगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था : वित्त मंत्री निर्मला

2025 तक भारत होगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था : वित्त मंत्री निर्मला

2025 तक भारत होगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था : वित्त मंत्री निर्मला
X

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अबसे कुछ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं। वित्त मंत्री ने बुनियादी ढांचा क्षेत्र में 102 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट लाने का ऐलान किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकारी कार्यबल ने 102 लाख करोड़ रुपये की ढांचागत परियोजनाओं की पहचान की है। वित्त मंत्री ने कहा कि पहचान की गई ढांचागत परियोजनाओं की निगरानी के लिये राष्ट्रीय अवसंरचना परियोजनाओं के लिये समन्वय प्रणाली की शुरुआत की जायेगी।

वित्त मंत्री ने कहा केन्द्र, राज्यों ने पिछले छह साल के दौरान बुनियादी परियोजनाओं पर 51 लाख करोड़ रुपये खर्च किये, अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये और निवेश किये जायेंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि 100 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में केन्द्र, राज्यों का 39- 39 प्रतिशत हिस्सा होगा जबकि शेष 22 प्रतिशत परियोजनायें निजी क्षेत्र की होंगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का 5 साल में 5 लाख करोड़ रुपये निवेश का लक्ष्य है। इससे 2025 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी। वित्त मंत्री के मुताबिक, NIP के तहत करीब 25 लाख करोड़ रुपये एनर्जी प्रोजेक्ट पर, 20 लाख करोड़ रुपये सड़क और करीब 14 लाख करोड़ रुपये रेलवे प्रोजेक्ट के लिए तय किए गए हैं। इसमें प्राइवेट सेक्टर का निवेश 22-25 फीसदी होगा. बाकी निवेश एनआईपी इन्वेस्टमेंट, केंद्र और राज्य सरकार करेगी।

Updated : 31 Dec 2019 10:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top