Top
Latest News
Home > अर्थव्यवस्था > भारत की अर्थव्यवस्था फिर से तेजी के रास्ते पर चलने को तैयार : गोयल

भारत की अर्थव्यवस्था फिर से तेजी के रास्ते पर चलने को तैयार : गोयल

भारत की अर्थव्यवस्था फिर से तेजी के रास्ते पर चलने को तैयार : गोयल

नई दिल्‍ली/दावोस। केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था फिर से तेजी के रास्ते पर चलने को तैयार है। देश में निवेश करने को लेकर निवेशकों में भारी उत्साह है। गोयल ने गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के सालाना सम्मेलन में एक सत्र को संबोधित करते हुए ये बात कही। उन्‍होंने कहा कि भारत मुक्‍त व्यापार समझौते पर ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के साथ बातचीत करेगी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा कि कई चीजें एक बार फिर से बेहतर होने लगी है और अब अर्थव्यवस्था यहां से तेजी से आगे बढ़ने की तैयारी में है। उन्‍होंने कहा कि भारत में निवेश करने को लेकर निवेशकों में भारी उत्साह है।

बता दें कि ब्रिटेन जनवरी के अंत तक यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा। वाणिज्‍य मंत्री ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौते पर कहा कि यह एक असंतुलित व्यापार समझौता था, जो कि आरसीईपी के उन सिद्धांतों पर खरा नहीं उतर रहा था। इसको लेकर आठ साल पहले हमने बात शुरू की थी। गोयल ने कहा कि आरसीईपी देशों में से भारत का जापान और कोरिया समेत आसियान के 10 देशों के साथ द्विपक्षीय व्यापार समझौते हैं। उन्‍होंने कहा कि हम ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापार समझौते पर बातचीत को खत्म करने के करीब हैं और अगले 6-8 महीने में हम उसके साथ द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी कर सकते हैं।

गोयल ने कहा कि यदि आरसीईपी मौजूदा स्वरूप में होता तो ये एक तरह से भारत और चीन के बीच मुक्त व्यापार समझौता होता। उन्होंने कहा कि भारत तब तक इसके लिए तैयार नहीं होगा जब तक कि हमें खुली सोच वाली सरकार, अच्छी पारदर्शिता, बेहतर नियामकीय कामकाज एवं भारतीय उत्पादों और सेवाओं को अधिक बाजार पहुंच जैसी चीजें देखने को नहीं मिलती हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top