Home > अर्थव्यवस्था > ड्रोन निर्माता कंपनी में निवेश की बढ़ोत्तरी, समझें इसका असल कारण

ड्रोन निर्माता कंपनी में निवेश की बढ़ोत्तरी, समझें इसका असल कारण

ड्रोन निर्माता कंपनी में निवेश की बढ़ोत्तरी, समझें इसका असल कारण
X

नईदिल्ली। ड्रोन बनाने वाली कंपनी Zen Technologies के शेयर में बिक्री का सिलसिला जारी है। सप्ताह के आख़िरी कारोबारी दिन कंपनी के शेयरों में जबरदस्त खरीददारी देखने को मिली। जिसके कारण Zen Technologies का शेयर भाव 5 फीसदी बढ़त के साथ 208 रुपए से ऊपर निकल गया। वहीँ कंपनी का मार्केट कैप 1,650 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया है। बता दें कि कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को शेयर का भाव 190 रुपए के स्तर पर था।

शेयर में तेजी का कारण -

शेयर में बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से उठाया गया कदम है। मंत्रालय ने सितंबर, 2021 में ड्रोन और ड्रोन घटकों के उत्पादन के लिए पीएलए योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत आवेदन आमंत्रित किए जा रहे है।इसके अलावा ड्रोन से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया है।

आगामी 3 वर्षीय योजना -

सरकार के अनुसार ड्रोन और ड्रोन घटकों के निर्माण उद्योग में अगले तीन वर्षों में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हो सकता है। ड्रोन निर्माण उद्योग का वार्षिक कारोबार वर्ष 2020-21 में 60 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2023-24 में 900 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। ड्रोन निर्माण उद्योग से अगले तीन वर्षों में 10,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की उम्मीद है।



Updated : 13 March 2022 4:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top