Home > अर्थव्यवस्था > देना बैंक की बोर्ड बैठक में विलय योजना को मिली मंजूरी

देना बैंक की बोर्ड बैठक में विलय योजना को मिली मंजूरी

देना बैंक की बोर्ड बैठक में विलय योजना को मिली मंजूरी
X

मुंबई/स्वदेश वेब डेस्क। देना बैंक की बोर्ड मीटिंग में घाटे में चल रहे सार्वजनिक क्षेत्र की तीन बैंकों के एकीकरण प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई है। देना बैंक की ओर से बाजार नियामक को बताया गया कि देना बैंक लिमिटेड की बोर्ड मीटिंग बुलाई गई थी। इस बैठक में बैंक ऑफ बड़ौदा और विजया बैंक के साथ देना बैंक के एकीकरण करने के प्रस्ताव को मान्य किया गया।

गौरतलब है कि 17 सितंबर सरकार और वित्त मंत्रालय की ओर से सार्वजनिक क्षेत्र की तीनों बैंकों के विलय का फैसला लिया गया है। इसके बाद देना बैंक लिमिटेड की बोर्ड मीटिंग का आयोजन 24 सितंबर, 2018 को बुलाया गया था। बैंक ऑफ बड़ौदा और विजया बैंक के साथ देना बैंक के एकीकरण करने का फैसला लिया गया था। 30 जून 2018 तक देना बैंक का कुल बिजनेस 1,72,937 करोड़ रुपये था, जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा का कुल बिजनेस 10,29,811 करोड़ रुपये और विजया बैंक का बिजनेस 2,79,674 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था। एकीकरण (अमलमेशन) प्रक्रिया पूरी होने के बाद संयुक्त रूप से तीनों बैंक का कुल बिजनेस बढ़कर 14,82,422 करोड़ रुपये हो जाएगा।

सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकों के समक्ष कई तरह की व्यावसायिक चुनैतियां हैं। कारोबार के बदलते माहौल में अधिक कुशलता प्राप्त करने के उद्देश्य के साथ ही एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के लिए क्रेडिट जरूरतों को पूरा करना अनिवार्य हो गया है। संसाधनों के नियोजित तरीके से उपयोग करने के साथ ही बाजार से धन के समुचित प्रवाह को सुचारू करने के लिए सरकारी मदद के बिना ही बैंकों को निर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Updated : 27 Sep 2018 4:57 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top