Home > देश > पीएम मोदी ने पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट जाकर कंपनी के अधिकारियों से वैक्सीन को लेकर की चर्चा

पीएम मोदी ने पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट जाकर कंपनी के अधिकारियों से वैक्सीन को लेकर की चर्चा

पीएम मोदी ने पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट जाकर कंपनी के अधिकारियों से वैक्सीन को लेकर की चर्चा
X

नई दिल्ली। कोरोना महामारी संकट के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी यहां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा किया। यहां उन्‍होंने वैक्‍सीन के निर्माण की तैयारियों की जानकारी ली।

बता दें कि सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सिन की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने वैज्ञानिकों से वैक्सीन को लेकर बात की। फिर वैक्सीन टूर के बाद पुणे-बेस्ड सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने वैक्सीन की तैयारी के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि हम अगले दो हफ्ते में कोवीशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अप्लाई करेंगे।

भारत में पांच वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें से पुणे-बेस्ड सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोवीशील्ड बना रहा है। कोवीशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर बनाया है। यह वैक्सीन इस समय भारत में आखिरी स्टेज के ट्रायल में है।

पीएम मोदी ने हैदराबाद में भारत बायोटेक के कोरोना वैक्सीन सेंटर की यात्रा को लेकर एक ट्वीट किया। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा- हैदराबाद में भारत बायोटेक सुविधा में, उनके स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन के बारे में जानकारी दी गई। अब तक के परीक्षणों में वैज्ञानिकों को उनकी प्रगति के लिए बधाई दी। उनकी टीम शीघ्र प्रगति के लिए ICMR के साथ मिलकर काम कर रही है।

हमने आत्मनिर्भर भारत को ध्यान में रखकर काम किया। वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल के सवाल पर पूनावाला ने कहा कि हम अभी प्रोसेस में हैं। प्रधानमंत्री को भी वैक्सीन और प्रोडक्शन के बारे में काफी जानकारी है। आने वाले समय में हमारे सामने रेग्युलेटरी जैसे चैलेंज होंगे।

Updated : 12 Oct 2021 11:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top