Home > देश > प्रधानमंत्री ने ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन राष्ट्र को समर्पित की

प्रधानमंत्री ने ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन राष्ट्र को समर्पित की

प्रधानमंत्री ने ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन राष्ट्र को समर्पित की
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान मुंबई की दो उपनगरीय रेलगाड़ियों को भी झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कल छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्मजयंती है। सबसे पहले मैं भारत के गौरव, भारत की पहचान और देश की संस्कृति के रक्षक देश के महान महानायक के चरणों मे प्रणाम करता हूं। ठाणे-दिवा के बीच नई बनी पांचवीं और छठी रेल लाइन के शुभारंभ पर हर मुंबईकर को बहुत-बहुत बधाई। ये नई रेल लाइन, मुंबई वासियों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाएंगी, उनकी Ease of Living बढ़ाएगी।

पिछले 7 सालों में मुंबई में भी मेट्रो का विस्तार हुआ है। मुंबई के आसपास के उपनगरीय केंद्रों में भी मेट्रो शुरू की जा रही हैं। 2008 में, इन लाइनों के लिए आधारशिला रखी गई थी, 2015 तक अपेक्षित पूरा होने के साथ। हमने इस पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया और इसे पूरा करना सुनिश्चित किया। आज से सेंट्रल रेलवे लाइन पर 36 नई लोकल चलने जा रही हैं।इनमें से भी अधिकतर AC ट्रेनें हैं। ये लोकल की सुविधा को विस्तार देने, लोकल को आधुनिक बनाने के केंद्र सरकार के कमिटमेंट का हिस्सा है।

मुंबई उपनगरीय रेलवे नेटवर्क का आधुनिकीकरण किया जा रहा है और इसके साथ सुरक्षित तकनीक को एकीकृत किया जा रहा है।इसकी क्षमता करीब 400 किलोमीटर बढ़ाई जा सकती है। हम 19 स्टेशनों के आधुनिकीकरण और सीबीडीसी प्रणाली को लागू करने की योजना बना रहे हैं। अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल आज मुंबई और देश की आवश्यकता है।ये मुंबई की क्षमता को और सपनों के शहर के रूप में मुंबई की पहचान को सशक्त करेगी। ये प्रोजेक्ट तेज गति से पूरा हो, ये हम सभी की प्राथमिकता है।

पिछले 7 वर्षों में, हमारी सरकार रेलवे क्षेत्र में कई सुधारों को बढ़ावा दे रही है। इससे पहले, क्रियान्वयन की योजना में कमी थी, जिसने दशकों तक परियोजनाओं को रोक दिया था। हमने इसका मुकाबला करने के लिए पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान विकसित किया है।6,000 से अधिक रेलवे स्टेशनों को वाईफाई से जोड़ा गया है। वंदे भारत ट्रेनें भारत के रेल पारगमन में सुधार कर रही हैं। अगले कुछ वर्षों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण में एक साथ हो जाता है और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटीएम) की ओर चला जाता है। कल्याण और सीएसटीएम के बीच चार पटरियों में से दो ट्रैक धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो ट्रैक फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए गए थे। उपनगरीय और लंबी दूरी की रेलगाड़ियों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी।

Updated : 18 Feb 2022 11:49 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top