Home > देश > लॉकडाउन : पीएम मोदी ने बदली ट्विटर-फेसबुक पर प्रोफाइल फोटो, गमछे को बनाया मास्क

लॉकडाउन : पीएम मोदी ने बदली ट्विटर-फेसबुक पर प्रोफाइल फोटो, गमछे को बनाया मास्क

लॉकडाउन : पीएम मोदी ने बदली ट्विटर-फेसबुक पर प्रोफाइल फोटो, गमछे को बनाया मास्क
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच देश में लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। कोरोना वायरस संकट पर देश के नाम संबोधन में 3 मई तक लॉकडाउन का ऐलान करने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर और फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर चेंज की, जिसमें उन्होंने गमछे से बने मास्क वाली तस्वीर लगाई है। तस्वीर देखने से पता चलता है कि देश के नाम संबोधन के वक्त खींची गई यह तस्वीर है। बता दें कि सरकार पहले ही कह चुकी है कि मास्क न मिलने की स्थिति में गमछे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि इससे भी संक्रमण से बचा जा सकता है।

पीएम मोदी ने जो तस्वीर लगाई है, उसमें वह मास्क के तौर पर गमछा से अपना मुंह ढके नजर आ रहे हैं। पीएम मोदी ने मास्क की जगह आम तौर पर प्रयोग होने वाला गमछा लगाकर देश को संबोधित किया। देश के नाम संबोधन के दौरान और बीते दिनों मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग के दौरान भी गमछे का मास्क पहने ही पीएम मोदी नजर आए थे।

दरअसल, देश के विभिन्न हिस्सों से ऐसी खबरें आई हैं कि मास्क और सैनिटाइजर आसानी से लोगों को नहीं मिल रहे हैं। यही वजह है कि हो सकता है पीएम मोदी यह संदेश देना चाहते हों कि अगर किसी के पास मास्क नहीं है तो भी वह गमछे या रूमाल का इस्तेमाल मास्क के तौर पर कर सकता है और कोरोना के संक्रमण से बच सकता है। यही वजह है कि अब पीएम मोदी जब भी किसी मीटिंग को या देश को संबोधित करते हैं, वह मास्क में ही नजर आते हैं।

यूपी सरकार के आदेश ने हाल में मास्क को लेकर गरीबों की टेंशन भी खत्म कर दी है। आदेश में कहा गया कि उनका गमछा ही मास्क का काम करेगा। योगी सरकार ने कहा है कि जिनके पास मास्क नहीं है, वे गमछा से भी खुद को कोरोना से बचा सकते हैं। गांव- देहात में तपती दोपहरिया में पसीना पोछने, बारिश में सिर ढंकने और ठंड में कान बांधने के काम आने वाला गमछा या अंगौछा कोरोना महामारी में मास्क के विकल्प के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मास्क के साथ गमछा और दुपट्टा भी इसका विकल्प हो सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना जिस तेजी से फैल रहा है उसने दुनियाभर में सरकारों और हेल्थ एक्सपर्टों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है। भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब आगे कैसे बढ़े, हम विजयी कैसे हों, हमारा नुकसान कैसे हो, लोगों की दिक्कतें कैसे कम हो, इन बातों को लेकर राज्यों के साथ मैंने निरंतर चर्चाएं की हैं। सबका यही सुझाव यही आता है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। कई राज्य पहले ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा, यानी 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है जैसे हम करते आ रहे हैं।

Updated : 14 April 2020 8:47 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top